Now Reading
Amazon Prime Lite सब्सक्रिप्शन भारत में हुआ लॉन्च, सस्ती कीमत पर मिलेगें ये फायदे?

Amazon Prime Lite सब्सक्रिप्शन भारत में हुआ लॉन्च, सस्ती कीमत पर मिलेगें ये फायदे?

अब परीक्षण के बाद प्राइम लाइट की सदस्यता ले सकता है।

Amazon Prime Lite – Price & Other Details: भारत में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही, इन दिनों तमाम दिग्गज कंपनियों के बीच किफायती दरों वाले ‘सब्सक्रिप्शन प्लान’ पेश करने की होड़ सी मची हुई है। और देश के बाजार को समझते हुए, अमेजन (Amazon) हमेशा ही इन कोशिशों में अग्रणी दिखाई देता रहा है।

भारतीय ग्राहकों को सस्ती दरों पर स्ट्रीमिंग के साथ ही साथ अन्य तमाम सेवाएँ उपलब्ध करवाने की अपनी इन्हीं कोशिशों के क्रम में कंपनी ने आज नया अमेजन प्राइम लाइट (Amazon Prime Lite) सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया है।

वैसे तो अमेजन ने ये ‘प्राइम लाइट’ मेंबरशिप प्लान पहले ही कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए पेश कर दिया था, लेकिन अब आधिकारिक रूप से इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। तो आइए जानते हैं कि आखिर इस प्लान की कीमत क्या है और इसमें आपको कौन-कौन से फायदे मिलते हैं;

Amazon Prime Lite Membership Plan Price in India

सबसे पहले तो आपको बता दें, नया ‘प्राइम लाइट’ (Prime Lite) प्लान एक ‘नियमित प्राइम मेंबरशिप’ से अलग सिर्फ ‘वार्षिक सब्सक्रिप्शन’ का विकल्प पेश करता है। इसका मतलब ये हुआ कि आप इसमें सिर्फ 12 महीनों का पैकेज ले पाएँगे, क्योंकि इसमें ‘तिमाही’ या ‘मासिक’ प्लान विकल्प उपलब्ध नहीं है।

इस ‘अमेजन प्राइम लाइट’ मेंबरशिप प्लान के तहत आपको 12 महीनों के लिए ₹999 का भुगतान करना होगा, जो कंपनी के नियमित वार्षिक प्लान की तुलना में ₹500 सस्ता है। बता दें, कोई भी – जो भले पहले से प्राइम मेंबर ना हो – ट्रायल के बाद ‘प्राइम लाइट’ मेंबरशिप ले सकता है।

अमेजन प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन के फायदे?

प्राइम लाइट मेंबरशिप आपको ‘प्राइम वीडियो’ का एक्सेस कुछ इस प्रकार मिलेगा कि आप एचडी क्वालिटी में एक साथ दो डिवाइस पर शो और मूवी स्ट्रीम कर सकेंगें। लेकिन इसमें 4K रिजोल्यूशन पर एक साथ चार डिवाइस पर स्ट्रीमिंग करने की सुविधा नहीं उपलब्ध होगी।

लेकिन इसमें आपको अमेजन प्राइम म्यूजिक, प्राइम गेमिंग और प्राइम रीडिंग जैसी सेवाओं का एक्सेस नहीं मिलेगा। और तो और ‘फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट’ ऑफर और ‘नो-कॉस्ट ईएमआई’ भुगतान सुविधाएँ भी प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन में शामिल नहीं हैं।

amazon-prime-lite-in-india-price-other-details

See Also
google-play-best-of-2023-apps-and-games-in-india

नई ‘प्राइम लाइट’ सब्सक्रिप्शन के साथ, ग्राहकों को मुफ्त दो-दिन में डिलीवरी, कैशबैक ऑफर्स, चुनिंदा पतों पर ‘फ्री नो-रश शिपिंग’ जैसी तमाम सुविधाएँ दी जा रही हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस प्लान को लेने वाले ग्राहकों पर फ्री स्टैंडर्ड डिलीवरी के लिए मिनिमम ऑर्डर वैल्यू वाला नियम भी लागू नहीं होगा।

इतना ही नहीं बल्कि ‘प्राइम लाइट’ सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले ग्राहकों को Amazon Pay ICICI Bank क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर चुनिंदा लेनदेन में 5% तक का कैशबैक भी दिया जाएगा।

प्लान में आपको ‘एक्सक्लूसिव लाइटनिंग डील्स’, ‘लाइटनिंग डील्स’ और प्राइम मेंबर्स के लिए पेश की जाने वाली ‘डील ऑफ द डे’ आदि का भी एक्सेस मिल सकेगा। साथ ही प्राइम लाइट सब्सक्राइबर्स ‘ग्रेट इंडियन सेल’ आदि के दौरान अर्ली एक्सेस भी प्राप्त कर पाएँगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.