Now Reading
TweetDeck का नया वर्जन हुआ लॉन्च, सिर्फ वेरिफाइड यूजर्स कर सकेंगें इस्तेमाल

TweetDeck का नया वर्जन हुआ लॉन्च, सिर्फ वेरिफाइड यूजर्स कर सकेंगें इस्तेमाल

new-tweetdeck-launched-only-verified-users-get-access

New TweetDeck, New Rules: जब से एलॉन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) का अधिग्रहण किया है, कंपनी में लगातार नए बदलावों के चलते हलचल बनी हुई है। बीतें एक हफ्तों में, लगभग हर दिन ट्विटर एक नए बदलाव का ऐलान करती नजर आ रही है।

प्रतिदिन पढ़ें जा सकनें वाले ट्वीट्स की संख्या पर लिमिट लगाने और बिना साइन-अप के ‘वेब ब्राउजिग’ एक्सेस को ब्लॉक करने जैसे बड़े फैसलों के बाद, अब ट्विटर ने TweetDeck का नया वर्जन लॉन्च किया है।

दिलचस्प है कि इसके साथ ही TweetDeck को लेकर नए नियम भी पेश किए गए हैं, जिसमें सबसे अहम है 30 दिनों के भीतर यह एक ‘वेरिफाइड’ फीचर/सर्विस बना दी जाएगी।

इसका सीधा-सा मतलब ये है कि अब से TweetDeck इस्तेमाल करने की इच्छा रखने वाले यूजर्स को पहले ‘ट्विटर ब्लू’ (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा, जिसकी कीमत भारत में ₹650 प्रति माह से शुरू होती है।

New TweetDeck: क्या है नई सुविधाएँ

आपको बता दें ट्वीटडेक (TweetDeck) असल में ट्विटर (Twitter) द्वारा खरीदा गया एक प्लेटफार्म है, जो आपको एक प्रोफेशनल ट्विटर डैशबोर्ड प्रदान करता है।

इसके तहत आप एक ही समय में कई अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं, किसी के साथ ट्विटर अकाउंट का लॉग-इन पासवर्ड शेयर किए बिना उसे अकाउंट के जरिए पोस्टिंग आदि का एक्सेस प्रदान कर सकते हैं, एक ही स्क्रीन में तमाम हैशटैग या प्रतिद्वंदी अकाउंट्स पर नजर रख सकते हैं।

https://newsnorth.in/2023/07/03/twitter-limits-daily-tweet-read/

वैसे TweetDeck सिर्फ वेब वर्जन में उपलब्ध सुविधा है, इसका कोई आधिकारिक मोबाइल ऐप नहीं है।

इस बेहद काम की सुविधा को नया स्वरूप प्रदान करते हुए, ट्विटर ने TweetDeck का नया वर्जन पेश किया है। इसमें अब फुल कंपोजर फंक्शनैलिटी जैसे वीडियो डॉकिंग, पोल्स आदि की भी सुविधा मिल सकेगी। साथ ही इंटरफेस को भी आसान बनाने की कोशिश की गई है।

लेकिन कई यूजर्स TweetDeck की टीम्स (Teams) फंक्शनैलिटी का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, इसको लेकर भी कंपनी ने साफ कर दिया है कि यह सुविधा फिलहाल अस्थाई रूप से हटा दी गई है, लेकिन आने वाले हफ्तो में यह वापस उपलब्ध करवा दी जाएगी।

क्यों पड़ी जरूरत?

जानकारों का मानना है कि ‘डेटा स्क्रैपिंग’ और ‘सिस्टम मैनिप्यूलेशन’ जैसी समस्याओं के चलते Twitter द्वारा सभी यूजर्स के लिए प्रतिदिन पढ़े व देखे जा सकने वाले पोस्ट्स की संख्या को सीमित कर दिया गया, जिसके बाद से ही कई यूजर्स के मुताबिक TweetDeck की सेवाएं (खासकर ट्वीट्स वाले कॉलम आदि) ठप हो गई।

याद दिला दें, ट्विटर ने एक दिन में पढ़े या देखे जा सकने वाले ट्वीट्स की संख्या या कहें तो ‘रेट लिमिट्स’ की संख्या को वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए 10,000, ‘अनवेरिफाइड’ के लिए 1,000 और नए अकाउंट्स के लिए 500 कर दिया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.