Now Reading
ChatGPT के लिए डिफॉल्ट सर्च इंजन के रूप में काम करेगा Microsoft Bing

ChatGPT के लिए डिफॉल्ट सर्च इंजन के रूप में काम करेगा Microsoft Bing

microsoft-to-sell-teams-and-office-apps-separately

Microsoft Bing to be default search engine for ChatGPT: वर्तमान समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक और खासकर OpenAI का चैटबॉट – चैटजीपीटी (ChatGPT) लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है। और अब इसे एक बड़ा अपडेट मिलने जा रहा है, जिससे शायद आपके इस्तेमाल का अनुभव और भी शानदार हो जाएगा।

असल माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने यह ऐलान किया है कि कंपनी अब Bing को लोकप्रिय चैटबॉट प्लेटफॉर्म ChatGPT का डिफॉल्ट सर्च इंजन बनाने जा रही है। इसका आसान सा मतलब ये है कि यह चैटबॉट अब यूजर्स के सवालों के जवाब सर्च करने के लिए Bing का इस्तेमाल करेगा।

इसके जरिए चैटजीपीटी यूजर्स को अधिक ‘अप-टू-डेट’ या कहें तो ‘लेटेस्ट’ जानकारियाँ उपलब्ध करवा सकेगा। बता दें कि चैटजीपीटी फिलहाल अपने जवाब देने के लिए मुख्य रूप से 2021 या उससे पहले का डेटा सेट का इस्तेमाल करता है। लेकिन अब Bing के साथ सामयिक प्रश्नों के लिहाज से भी यह शानदार अनुभव प्रदान करता नजर आएगा।

कंपनी के मुताबिक, चैटजीपीटी में Bing Search के साथ वेब एक्सेस के जरिए अधिक अपडेटेड उत्तर देखनें को मिलेंगे।

जानकारों की मानें तो यह बेहद बड़ा और उत्साहजनक कदम साबित होगा, क्योंकि इससे ‘जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ तकनीक को नए आयाम मिलनें की संभावना है।

Microsoft Bing as search default in ChatGPT: कैसे करेगा काम? 

Bing Search एआई चैटबॉट ChatGPT में एक प्लगइन पर आधारित सेवा के रूप में होगा, जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने खासकर चैटजीपीटी प्लेटफॉर्म के लिए ही बनाया है।

फिलहाल यह सुविधा आज से ही ChatGPT Plus यानी प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दी गई है। लेकिन फ्री यूजर्स को निराश होने की ज़रूरत नहीं है, कंपनी ने कहा है कि जल्द ही इसका फ्री वर्जन पेश कर दिया जाएगा।

Microsoft Bing as search default in ChatGPT
Bing search default experience in ChatGPT (Image: Microsoft)

लेकिन उसका भी इस्तेमाल करने के लिए वेब उपयोगकर्ताओं को एक प्लगइन इनेबल करना होगा, जिससे Bing चैटजीपीटी में उपयोग किया जा सके। 

See Also
instagram-nighttime-nudges-feature

Microsoft Build 2023 कॉन्फ्रेंस के दौरान कंपनी के सीईओ, सत्या नडेला (Satya Nadella) ने कहा कि Bing के इंटीग्रेशन के साथ चैटजीपीटी के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कंपनी OpenAI के साथ अपनी भागीदारी के तहत जिस तरह की योजनाओं पर काम कर रही है, उस लिहाज से यह अभी महज एक शुरुआत है।

बताते चलें Microsoft ने OpenAI में $10 बिलियन से अधिक का निवेश किया है और वर्तमान में इससे संबंधित डेटा का विश्लेषण करने के लिए सर्च, ईमेल, Word Doc, Excel Spreadsheets आदि में इस स्टार्टअप की AI चैटबॉट तकनीक का इस्तेमाल कर रही है।

इस बीच अपने इस साल के Build इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट ने एआई आधारित वर्चुअल असिस्टेंट Windows Copilot को Windows 11 में लाने का भी ऐलान किया है। इसके तहत विंडोज 11 के उपयोगकर्ताओं को टास्कबार में एक चैटबॉट दिया जाएगा, जो उनके सभी सवालों के जवाब देगा। यह जून से प्रीव्यू में उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.