Now Reading
Instagram लाया नया फीचर, अब मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेंगे Reels

Instagram लाया नया फीचर, अब मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेंगे Reels

instagram-nighttime-nudges-feature

Instagram Reels Download Feature: मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने आखिरकार एक ऐसा फीचर पेश किया है, जिसकी चाहत लगभग उसके सभी यूजर्स को थी। इस नए फीचर के बाद इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए चीजें और भी आसान व मजेदार हो जाएँगी।

जी हाँ! असल में आजकल रील्स (Reels) की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब इंस्टाग्राम ने इन्हें डाउनलोड करने का विकल्प भी उपलब्ध करवा दिया है। अब आप किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट या ऐप के बिना, सीधे इंस्टाग्राम से ही रील्स को मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

इस नए फीचर के बारे में खुद इंस्टाग्राम के सीईओ, एडम मोसेरी (Adam Mosseri) ने ‘ब्रॉडकास्ट चैनल’ के जरिए जानकारी साझा की है।

अभी तक क्या था तरीका? 

जिन लोगों को नहीं पता, उन्हें हम बता दें कि अब तक उपयोगकर्ता इंस्टाग्राम (Instagram) पर स्टोरी या चैट के जरिए ही ‘पब्लिक अकाउंट’ के द्वारा पोस्ट किए गए रील्स शेयर कर पाते थे। ऐप पर अभी तक रील्स को डाउनलोड कर सकने की कोई सुविधा नहीं थी।

Instagram Reels Download Feature: क्या होगा फायदा?  

अभी तक इंस्टाग्राम यूजर्स सिर्फ ड्राफ्ट से अपनी रील्स (Reels) को ही डाउनलोड कर सकते थे, वो भी बिना वॉटरमार्क के! लेकिन अब वह प्लेटफॉर्म पर “पब्लिक अकाउंट” से शेयर की गई किसी भी Reels को सीधे मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेगें। ध्यान रहे, किसी के निजी अकाउंट के द्वारा साझा की गई Reels को अभी भी डाउनलोड नहीं किया जा सकता है।

लेकिन दिलचस्प ये है कि पब्लिक अकाउंट्स के पास भी यह विकल्प होगा कि वह अपने द्वारा शेयर की जा रही Reels के डाउनलोड पर प्रतिबंध लगा सकें।

See Also
isro-gaganyaan-mission-ce20-cryogenic-engine-is-now-ready

इस बीच डाउनलोड की जाने वाले रील्स में किसी तरह का कोई वॉटरमार्क होगा या नहीं, इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। पर इतना जरूर है कि कंपनी के सीईओ द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर से यह पता चलता है कि डाउनलोड किए गए वीडियो में ‘संबंधित अकाउंट का यूजरनेम’ और इंस्टाग्राम का आइकॉन दिखाई देगा, ठीक वैसे ही जैसा TikTok, या YouTube Shorts में भी देखने को मिलता है।

Instagram Reels Download
Image Credits: Instagram (Adam Mosseri)

Instagram Reels Download कैसे करें डाउनलोड?

किसी पब्लिक अकाउंट से शेयर की गई Reels को डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को शेयर आइकॉन पर क्लिक करना होगा और उसके बीच नीचे की ओर अन्य तमाम विकल्पों के साथ डाउनलोड का विकल्प भी दिखाई देगा।

क्या भारत में उपलब्ध हुई Reels डाउनलोड की सुविधा?

हम यह साफ कर दें कि कंपनी के सीईओ के अनुसार, फिलहाल यह फीचर अमेरिका में यूजर्स के लिए पेश किया गया है। परंतु उम्मीद यह की जा रही है कि जल्द ही यह नई सुविधा भारत समेत अन्य देशों में भी एक अपडेट के जरिए पेश की जा सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.