Apple भारत में लॉन्च करेगा अपना ‘Credit Card’, साथ ही जल्द पेश हो सकता है Apple Pay: रिपोर्ट

apple-pay-and-credit-card-to-be-launched-in-india-soon

Apple Pay in India?: दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज कंपनियों में शुमार एप्पल (Apple) बीतें कुछ समय से भारत में अपने व्यापक विस्तार की कोशिशें कर रही है। फिर चाहें बात स्थानीय स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने की हो या फिर देश में अपने पहले आधिकारिक ऑफलाइन स्टोर्स खोलने की!

लेकिन अब एक कदम और आगे बढ़ते हुए, कंपनी अब देश के फिनटेक जगत में भी कदम रखने के प्रयास तेज करती नजर आ रही है। जी हाँ! सामने आ रही खबरों के अनुसार, Apple अब भारत में अपनी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और ‘Apple Pay’ सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है।

असल में MoneyControl की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने क्रेडिट कार्ड की पेशकश के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और एचडीएफसी (HDFC) बैंक के साथ बातचीत शुरू की है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अप्रैल में कंपनी के सीईओ, टिम कुक (Tim Cook) ने अपनी भारत यात्रा के दौरान ही एचडीएफसी बैंक के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की थी। हालाँकि ये साफ कर दें कि इस संबंध में दोनों पक्षों की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

Apple Pay in India?

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने एक बार फिर से दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट बाजार यानी भारत में Apple Pay को पेश करने की कोशिशें भी शुरू की हैं। इसके लिए कंपनी जल्द ही एनपीसीआई (NPCI) के साथ बातचीत कर सकती है।

apple-pay-and-credit-card-to-be-launched-in-india-soon
Image Credits: Tim Cook [Twitter/ @tim_cook]
देश के भीतर इस सेगमेंट में पहले से ही PhonePe, Google Pay और Paytm जैसी कंपनियों का वर्चस्व माना जाता है। साथ ही Amazon और WhatsApp जैसी कंपनियाँ भी बाजार को और चुनौतीपूर्ण बनाते हुए, कुछ साल इस क्षेत्र में पैर रख चुकी हैं।

माना जाता है कि एक बार ‘एप्पल पे’ सर्विस शुरू हो जाने के बाद, भारत में आइफोन उपयोगकर्ताओं को क्यूआर कोड स्कैन कर, यूपीआई लेनदेन करने के लिए किसी PSP ऐप की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

See Also
nokia-105-classic-feature-phone-price-in-india

मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया है कि ‘एप्पल पे’ के जरिए UPI प्रमाणीकरण के लिए आईफोन उपयोगकर्ताओं के पास ‘फेस आईडी’ का भी इस्तेमाल कर सकने का विकल्प मौजूद होगा।

वैसे फिलहाल ‘क्रेडिट कार्ड’ और ‘एप्पल पे’ सेवाओं को लॉन्च करने संबंधित किसी भी समयसीमा के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आ सकती है। और जानकार मानते हैं कि अभी आगामी तिमाहियों तक तो यह संभव होता नजर नहीं आता है।

यह देखना इसलिए भी दिलचस्प होगा क्योंकि भारत में आईफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या सीमित ही है। भले UPI प्लेटफॉर्म के महीनें में 8 बिलियन से अधिक लेनदेन दर्ज करने लगा है, लेकिन देश में 90% से अधिक लोग आज भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन ही इस्तेमाल करते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.