Now Reading
Snapchat ने भारत में पार किया 20 करोड़ एक्टिव यूजर्स का आँकड़ा, लॉन्च किया एआई चैटबॉट

Snapchat ने भारत में पार किया 20 करोड़ एक्टिव यूजर्स का आँकड़ा, लॉन्च किया एआई चैटबॉट

snapchat-crosses-200-mn-monthly-users-in-india-launches-ai-chatbot

Snapchat Crosses 200 Mn Monthly Users in India: भारत में तेजी से होते इंटरनेट के प्रसार के बीच सोशल मीडिया की दीवानगी भी लोगों में बढ़ती जा रही है और तमाम कंपनियों को इस बात का बखूबी अंदाज़ा है। इन कंपनियों के लिए भारत आज राजस्व और उपयोगकर्ता आधार दोनों के लिहाज से एक बड़ा बाजार बन गया है।

इसी क्रम में अब Snapchat ने भी देश में अपनी पकड़ को मजबूत बनाते हुए अब 200 मिलियन (20 करोड़) मासिक एक्टिव यूजर्स का आँकड़ा पार कर लिया है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मालिकाना हक रखने वाली Snap के मुताबिक देसी ‘Snapchatters’ ने भारत को कंपनी के अग्रणी बाजारों में से एक बना दिया है।

कंपनी के कहा कि वह भारत में यूजर्स के लिए हाइपर-लोकल कंटेंट, स्पॉटलाइट और स्टोरीज आदि को लेकर क्षेत्रीय क्रीएटर्स पर फोकस और निवेश करना जारी रखेगी।

snapchat-crosses-200-mn-monthly-users-in-india-launches-ai-chatbot

कंपनी द्वारा सामने रखे आँकड़ो की मानें तो भारत में इसके 120 मिलियन (12 करोड़) यूजर्स प्लेटफॉर्म पर फोटो व वीडियो देखना पसंद करते हैं। साथ ही 50 मिलियन (5 करोड़) उपयोगकर्ता AR लेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं।

जाहिर है, ये आँकड़ा त्यौहारों आदि के समय और अधिक हो जाता है। वैसे दुनिया भर में Snapchat ऐप के मासिक एक्टिव यूजर्स का आँकड़ा 750 मिलियन (75 करोड़) बताया जाता है, जिसमें से अधिकांश 18 वर्ष से 24 वर्ष के बीच की आयु वर्ग के हैं।

See Also
irctc-down-ticket-booking-service-unavailable-on-site-and-app

Snapchat का एआई चैटबॉट अब भारत में भी उपलब्ध

इस सफलता से उत्साहित कंपनी ने अब भारत में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए My AI नामक प्रायोगिक एआई चैटबॉट भी लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस चैटबॉट को फरवरी में वैश्विक रूप से पेश किया था।

यह चैटबॉट यूजर्स को ‘डिनर व लंच’ संबंधित सुझाव देने से लेकर ‘गिफ्ट सिलेक्ट’ करने और ‘ट्रिप प्लान’ करने तक में मदद करने को लेकर सक्षम है।

यह आँकड़ा ऐसे वक्त में आया है जब Snapchat भारत में एक लोकल ई-कॉमर्स ईकोसिस्टम तैयार करने की कोशिशों में है। इसके तहत कंपनी ने AR सक्षम ऐप के साथ भारतीय कारोबारियों के साथ साझेदारी की पहल भी शुरू कर दी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.