Now Reading
BGMI भारत में वापसी को तैयार, गेम निर्माता Krafton ने किया आधिकारिक ऐलान

BGMI भारत में वापसी को तैयार, गेम निर्माता Krafton ने किया आधिकारिक ऐलान

bgmi-is-back-in-india-krafton-confirms

BGMI Is Back: तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए, आखिरकार दक्षिण कोरियाई गेमिंग दिग्गज क्राफ्टन (Krafton) ने यह ऐलान किया है कि बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (Battlegrounds Mobile India या BGMI) भारत में फिर से वापसी को तैयार है।

जी हाँ! गेम निर्माता के मुताबिक, उन्हें सरकार से देश के भीतर बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के संचालन को फिर से शुरू करने की मंजूरी मिल गई है।

यह इसलिए दिलचस्प है क्योंकि साल 2020 में PUBG के बैन होने के बाद BGMI बैटल रॉयल मोबाइल गेम सेगमेंट में एक लोकप्रिय विकल्प बनकर उभरा है। लेकिन पिछले साल जुलाई 2022 में भारत सरकार ने इस गेम को भी बैन कर दिया था। सरकार ने किन वजहों से ऐसा कदम उठाया था, इसको लेकर कुछ स्पष्ट रूप से सामने नहीं आ सका था।

BGMI is back in India, Krafton confirms  

लेकिन बैन के लगभग 10 महीनों बाद, अब आधिकारिक रूप से गेम की वापसी का ऐलान करते हुए, क्राफ्टन (Krafton) ने बताया है कि यह लोकप्रिय बैटल रॉयल मोबाइल गेम जल्द फिर से ‘प्ले स्टोर’ और ‘ऐप स्टोर’ पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

BGMI is back in India after over 10 months, Krafton confirms  

अपने आधिकारिक बयान में क्राफ्टन इंडिया (Krafton India) के सीईओ सीन ह्यूनिल सोहन (Sean Hyunil Sohn) ने कहा;

“हम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) के संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए भारत सरकार के अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हैं।”

“साथ ही हम बीतें कुछ महीनों में भारतीय गेमिंग कम्यूनिटी द्वारा मिले समर्थन और उनके धैर्य के लिए भी आभारी हैं।”

BGMI has been un-banned for a “trial period” of 3 months

अहम बात ये है कि भारत के केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के एक ट्वीट करके यह बताया है कि BGMI से ट्रायल के तौर पर फिलहाल सिर्फ 3 महीने के लिए प्रतिबंध हटाया गया है। इन तीन महीनों के दौरान सरकार उपयोगकर्ताओं की गेम के प्रति लत, हानि आदि पहलुओं पर कड़ी नजर रखेगी और फिर प्रतिबंध को हमेशा के लिए हटाने को लेकर कोई निर्णय करेगी।

ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि पिछले कुछ सालों में भारत सरकार लगभग 300 से अधिक ऐप्स को बैन कर चुकी है, लेकिन BGMI अब बैन के बाद वापसी में सफल होने वाला पहला ऐप बन जाएगा।

See Also
whatsapp-will-exit-india-if-forced-to-break-encryption

जाहिर है यह दक्षिण कोरियाई गेमिंग दिग्गज क्राफ्टन के लिए एक बड़ी राहत साबित होगी, जिसनें बीतें सालों में भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में $100 मिलियन से अधिक का निवेश कर चुका है।

bgmi-is-back-in-india-krafton-confirms

असल में जुलाई 2022 में बैन के कुछ ही दिनों पहले क्राफ्टन की ओर से यह ऐलान किया गया था कि Battlegrounds Mobile India (BGMI) ने सिर्फ एक साल के भीतर भारत में 10 करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ताओं का आँकड़ा पार कर लिया था।

इतना ही नहीं बल्कि राजस्व बैन के पहले राजस्व मामले में भी यह गेम टॉप एंड्रॉइड ऐप्स में से एक था।

Shein भी कर सकता है भारत में वापसी

यह खबर ऐसे वक्त में आई है जब वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक हालिया रिपोर्ट में यह कहा गया है कि देश में प्रतिबंधित ई-कॉमर्स ऐप Shein भी स्थानीय रिटेल दिग्गज रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) के साथ साझेदारी के तहत भारतीय बाजार में फिर से वापसी की तैयारी में है।

बता दें भारत और चीन के बीचे साल 2020 में बढ़ते सीमा विवादों के बाद से ही सरकार अब तक Shein, PUBG, TikTok और UC Browser जैसे 300 से अधिक नामी ऐप्स को देश में बैन कर चुकी है। इनमें से अधिकतर ऐप्स को देश की सुरक्षा व अखंडता और उपयोगकर्ता की प्राइवेसी के लिए खतरा बताते हुए प्रतिबंधित किया गया है। लेकिन सरकार ने कभी भी प्रत्यक्ष रूप से चीन के साथ बढ़ते विवादों को इसकी वजह नहीं बताया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.