Now Reading
Uber ने भारत के पाँच शहरों में अपनी Uber Essential सेवा शुरू करने का किया ऐलान

Uber ने भारत के पाँच शहरों में अपनी Uber Essential सेवा शुरू करने का किया ऐलान

uber-launches-group-rides-feature-in-india

एक बड़े ऐलान के तहत Uber ने घोषणा की है कि यह मौजूदा लॉकडाउन में आवश्यक और सीमित सेवाओं को पांच भारतीय शहरों में शुरू करने जा रहा है।

आपको बता दें ‘Uber Essential’ नामक कंपनी की सेवा बेंगलुरु, गुड़गांव, मुंबई, नासिक और हैदराबाद में शुरू की जा रही है। वहीँ Uber ने बताया कि इन शहरों में सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए कंपनी ने प्रत्येक शहर में स्थानीय प्रशासन के साथ भागीदारी की है।

इस विषय में Uber द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि

“हम जरूरी यात्राओं के महत्व को समझते हैं, विशेष रूप से सार्वजनिक परिवहन विकल्पों के लगभग बंद होने के चलते अस्पतालों, दवाखानों आदि जैसी महत्वपूर्ण जगहों में जाने के लिए यह सेवा बेहद जरूरी है।”

आपको बता दें ‘Uber Essential’ सेवा ‘Uber Medic‘ सेवा से मिलती जुलती ही है, जिसे कंपनी ने चिकित्सा कर्मियों की सहूलियत के लिए पेश किया था। लेकिन दिलचस्प यह है कि ‘Uber Essential’ सेवा का फायदा उठाने के लिए सभी सवारियों को स्थानीय प्रशासन को अपनी जरूरी यात्रा के उद्देश्य को प्रमाणित करने के लिए उचित दस्तावेज साथ रखना अनिवार्य है।

इस बीच Uber ने यह भी ध्यान रखा है कि सभी ड्राइवर जो इस सेवा का हिस्सा हैं, उन्हें विशेष रूप से कर्फ्यू के दौरान आवाजाही को लेकर प्रशिक्षित किया जाए। इसके साथ ही Uber सवारों को वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के प्रति जागरूक करने के लिए इन-ऐप संदेशों और ई-मेल जैसी माध्यमों का भी इस्तेमाल करेगा।

बता दें बेंगलुरू, गुड़गांव, नासिक, मुंबई और हैदराबाद में लोग अपने क्षेत्र में Uber Essential की सेवा की उपलब्धता जाँच ऐप पर कर सकतें हैं। आपको बता दें फ़िलहाल ऐप को केवल आवश्यक सेवा क्षेत्रों के लिए तत्काल यात्रा आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु कस्टमाइज कर दिया गया है। साथ ही कंपनी ने इन पांच शहरों में सेवा प्राप्त करने योग्य स्थानों की पूरी सूची भी जारी कर दी है।

हम याद दिला दें 20 अप्रैल यानि आज वह दिन है जब पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन को चरणों में खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, जिनके लिए चयनित क्षेत्रों को ‘ग्रीन जोन’ के तहत चिन्हित किया गया है।

इस ग्रीन जोन क्षेत्रों में देश भर के करीब 400 से अधिक जिले शामिल हैं, जिनमें उचित अवधि से एक भी कोरोनो वायरस पॉजिटिव केस नहीं पाया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.