Now Reading
Apple तैयार कर रहा है मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट Vision Pro का सस्ता वर्जन: रिपोर्ट

Apple तैयार कर रहा है मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट Vision Pro का सस्ता वर्जन: रिपोर्ट

apple-to-launch-a-cheaper-version-of-vision-pro

Apple to launch a cheaper version of Vision Pro?: हाल में ही टेक दिग्गज एप्पल (Apple) ने वार्षिक ‘वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस‘ समारोह के इस साल के संस्करण यानी ‘WWDC23’ में अपने पहले मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट विजन प्रो (Vision Pro) से पर्दा उठाया।

कैलिफोर्निया स्थित एप्पल पार्क में आयोजित किए गए इस इवेंट में विजन प्रो के लॉन्च ने एक ओर जहाँ तमाम टेक फैंस के भीतर काफी उत्साह भर दिया, वहीं दूसरी ओर इसकी भारी कीमत के चलते कंपनी सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी हुई।

लेकिन अब सामने आ रही खबरों के मुताबिक, कंपनी एक नए और सस्ते मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट को बाजार में उतारने की दिशा में काम कर रही है, जिसको मौजूदा ‘विजन प्रो’ के ही एक किफायती वर्जन के रूप में पेश किया जा सकता है।

जी हाँ! ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा महँगे ‘विजन प्रो’ की कीमत को देखते हुए, एप्पल इसकी क्वॉलिटी और फीचर्स से ज्यादा समझौता किए बिना, एक सस्ता विकल्प पेश करने की दिशा में काम कर रही है।

दरअसल एप्पल ‘विजन प्रो’ यह एक ऑग्मेंटेंट रिएलिटी (AR) – वर्चूअल रिएलिटी (VR) टेक्नोलॉजी पर आधारित एक मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है। और आज के दौर में मेटा (Meta) से लेकर कई बड़ी कंपनियाँ इस भविष्य की तकनीक कही जाने वाली चीज पर काम कर रही हैं।

एप्पल के इस पहले मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट – ‘Vision Pro’ की कीमत कंपनी ने $3,499 (लगभग ₹2,88,752) तय की है, जो कंपनी के किसी टॉप आईफोन मॉडल से भी अधिक महँगा है। इतना ही नहीं बल्कि बाजार में उपलब्ध इसके प्रतिद्वंदी Meta Quest से तुलना करें तो Apple के इस डिवाइस की कीमत 7 गुना अधिक है।

ऐसे में खुद Meta के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (MarkZuckerberg) ने खुले तौर पर Apple के Vision Pro की कीमत को बेवजह महँगा बताया। वहीं ईलॉन मस्क (ElonMusk) भी सोशल मीडिया पर इस हेडसेट की कीमत का मजाक उड़ाते नजर आए।

Apple Vision Pro Cheaper Version? कब तक लॉन्च होगा सस्ता वर्जन?

रिपोर्ट के माध्यम से सामने आ रही जानकारी के अनुसार, कंपनी साल 2025 तक इस नए किफायती हेडसेट को पेश कर सकती है। हालाँकि इसको लेकर अभी कोई निश्चित समय सीमा तय नहीं की गई है।

वैसे कंपनी के लिए एक ही प्रोडक्ट के दो वर्जन पेश करना कोई नई बात नहीं है। हम कई सालों से आईफोन्स के साथ ऐसा देख रहे हैं, जैसे – iPhone और iPhone Pro मॉडल।

कैसे कीमत में कटौती करेगी कंपनी?

रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा हेडसेट में लगे कैमरे और सेंसर, डुअल एप्पल सिलिकॉन चिप्स और 4K माइक्रोएलईडी वर्चुअल रियलिटी डिस्प्ले आदि इसकी भारी कीमत की एक बड़ी वजाह हैं।

See Also
whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

apple-to-launch-a-cheaper-version-of-vision-pro

लेकिन अब किफायती वर्जन बनाने की दिशा में Apple द्वारा स्क्रीन की क्वॉलिटी में थोड़ी कटौती की जा सकती है। इसमें कंपनी संभावित रूप से आईफोन-ग्रेड या पुराने Mac चिप्स का इस्तेमाल करती भी नजर आ सकती है। साथ ही नए वर्जन में कैमरों की संख्या को भी कम किया जा सकता है। साथ ही डिजाइन के लिहाज से भी कुछ छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

क्या है Apple Vision Pro?

इस एआर-वीआर हेडसेट के साथ आप वो सभी चीजें कर पाएँगे, जो आप एक मोबाइल फोन में कर सकते हैं, जैसे कॉल, ग्रुप कॉल, गेमिंग, म्यूजिक, मैसेज आदि। लेकिन इसका अनुभव मोबाइल से बिल्कुल अलग और अधिक वास्तविक होगा। हेडसेट के जरिए आपको एक वर्चुअल स्क्रीन दिखाई देगी।

इस डिवाइस को 12 कैमरे, 5 सेंसर्स और 6 माइक्रोफोन से लैस किया गया है। हेडसेट में माइक्रो-OLED टेक्नोलॉजी वाले 23 मिलियन पिक्सल के दो डिस्प्ले देखने को मिलते हैं। हेडसेट Apple M2 चिपसेट द्वारा संचालित होता है, और इसमें एक नई R1 चिप भी देखने को मिलती है। शायद यही वजह है कि कंपनी इसकी कीमत को उचित मान रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.