Now Reading
PhonePe भारत में लॉन्च करेगा अपना ‘ऐप स्टोर’, Google को देगा टक्कर: रिपोर्ट

PhonePe भारत में लॉन्च करेगा अपना ‘ऐप स्टोर’, Google को देगा टक्कर: रिपोर्ट

phonepe-to-launch-a-dedicated-app-store-for-android-users-in-india

PhonePe to launch a dedicated app store for Android users?: बीतें कुछ सालों में दुनिया भर की तमाम दिग्गज कंपनियों को यह समझ में आ गया है कि भारत का टेक बाजार बेहद व्यापक है, जो दिन-प्रतिदिन तेज रफ्तार से और विशाल रूप लेता जा रहा है।

लेकिन जब भी बात डिजिटल ईकोसिस्टम, टेक या ऐप्स की होती है तो देश में भी कहीं न कहीं इन तमाम मोर्चों पर गूगल (Google) का दबदबा नजर आता है। एक अनुमान के मुताबिक, भारत में 90% से भी अधिक लोग एंड्रॉयड (Android) फोनों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में गूगल ने ऐप स्टोर (App Store) के लिहाज से भी अपना प्रभुत्व बनाए हुए है। लेकिन अब भारतीय फिनटेक दिग्गज, PhonePe ने इसे सीधी चुनौती देने का मन बना लिया है।

जी हाँ! सामने आ रही खबरों के मुताबिक, कुछ महीनों पहले ही फ्लिपकार्ट (Flipkart) से अलग होकर, एक स्वतंत्र कंपनी का रूप लेने वाला PhonePe देश में एंड्रॉयड (Android) उपयोगकर्ताओं के लिए एक समर्पित ऐप स्टोर लॉन्च करने जा रहा है।

phonepe-raises-100-mn-dollar-funding-from-general-atlantic

असल में TechCrunch की एक नई रिपोर्ट में कंपनी के आंतरिक दस्तावेजों के हवाले से यह बताया गया है कि वॉलमार्ट (Walmart) समर्थित यह फिनटेक कंपनी हाइपर-लोकल सेवाओं की पेशकश करने के लिहाज से डिजाइन किए गए बहुभाषी ऐप स्टोर पर काम कर रही है, जो डेवलपर्स को ‘हाई-क्वॉलिटी’ उपयोगकर्ता अधिग्रहण में मदद करेगा।

दिलचस्प यह है कि PhonePe ने जुलाई 2022 में स्मार्टफोन विक्रेताओं के साथ साझेदारी के तहत ग्राहक सेवा प्रदान करने वाले भारतीय ऐप स्टोर निर्माता IndusOS का अधिग्रहण किया था। ऐसे में कहा जा सकता है कि PhonePe खुद का ऐप स्टोर पेश करने को लेकर पहले से ही योजना बना रहा हो।

PhonePe to launch a dedicated app store for Android users?

रिपोर्ट के अनुसार, PhonePe का ये संभावित ऐप स्टोर Google Play पर एक स्टैंडअलोन प्रोडक्ट के रूप में डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। इसमें उपयोगकर्ता हाई-क्वॉलिटी विज्ञापनों, कस्टम टार्गेट के साथ प्रीमियर अनुभव, 12 भाषाओं और 24×7 लाइव चैट सपोर्ट जैसी सुविधाएँ प्राप्त कर सकेंगे।

बताया जा रहा है कि PhonePe का ये स्थानीय ऐप स्टोर लॉन्च के पहले कुछ महीनों के भीतर ही सभी Android OEM पर लाइव हो सकता है।

phonepe-to-launch-a-dedicated-app-store-for-android-users-in-india

माना जाता है कि गूगल 97% भारतीय ऐप स्टोर बाजार पर नियंत्रण रखता है। लेकिन अगर 350 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता वाली PhonePe इस सेगमेंट में एक स्थानीय और बहुभाषी विकल्प के साथ गूगल को चुनौती देने का मन बना रही है, तो बेशक मुकाबला दिलचस्प होगा।

See Also
apple-issues-mercenary-spyware-attack-alert-for-iphone-users-in-india

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि देश के डिजिटल पेमेंट क्षेत्र खासकर यूपीआई (UPI) की बात करें तो PhonePe सबसे अधिक हिस्सेदारी के साथ Google Pay से काफी आगे खड़ा नजर आता है।

हाल में PhonePe ने ऑनलाइन कॉमर्स क्षेत्र में भी कदम रखते हुए Pincode नामक हाइपरलोकल कंज्यूमर ऐप लॉन्च किया है, जो सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) प्रोटोकॉल पर आधारित है।

कुछ ही दिनों पहले बेंगलुरु आधारित डेकाकॉर्न स्टार्टअप PhonePe लगभग $1 बिलियन का निवेश हासिल करने की अपनी योजना के तहत बीतें तीन महीनों में ही कुल $750 मिलियन का निवेश प्राप्त कर चुका है।

यह वक्त इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि हाल में ही भारतीय नियामक, कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने गूगल पर बाजार में अपनी स्थिति का दुरुपयोग करने और प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं में संलग्न होने को लेकर भारी जुर्माना भी लगाया था। साथ ही सीसीआई की ओर से कुछ कड़ी शर्तें भी तय की गई थीं, जिनमें से कुछ को लेकर बाद में अदालत से कंपनी को थोड़ी राहत मिल गई थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.