Now Reading
WhatsApp ला रहा है Telegram की तरह ब्रॉडकास्टिंग ‘Channels’ फीचर

WhatsApp ला रहा है Telegram की तरह ब्रॉडकास्टिंग ‘Channels’ फीचर

whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

WhatsApp to bring Telegram-like broadcasting Channels: कुछ सालों पहले अपनी नई पॉलिसी के चलते उपयोगकर्ता प्राइवेसी से संबंधित एक बड़े विवाद में घिरने के बाद मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। ठीक इसी वक्त टेलीग्राम (Telegram) नामक मैसेजिंग ऐप ने मौके का फायदा उठाते हुए, भारत समेत दुनिया भर में तेजी से उपयोगकर्ताओं को अपने साथ जोड़ना शुरू किया और देखते ही देखते WhatsApp के लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाने लगा।

प्राइवेसी सुरक्षा के अलावा भी टेलीग्राम (Telegram) में सामान्य मैसेजिंग के साथ ही साथ तमाम ऐसे फीचर्स भी हैं, जो लोगों द्वारा काफी पसंद किए जाने लगे हैं। ऐसे में जाहिर है WhatsApp की चिंताए बढ़ना स्वाभाविक है। लेकिन अब ऐसा लगता है इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने भी कमर कसते हुए, लोगों को Telegram जैसी सुविधाएँ अपने ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध करवाने का मन बना लिया है।

असल में सामने आ रही खबरों के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप, व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अब सूचनाओं को ब्रॉडकास्ट करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ‘Channels’ नामक वन-टू-मेनी टूल को शामिल करने का मन बनाया है, यह कुछ वैसा ही होगा, जैसा इंस्टाग्राम या खासकर टेलीग्राम में काफी लोकप्रिय है।

जी हाँ! Channels मतलब वैसा ही टूल जिसके जरिए उपयोगकर्ता एक बड़े दर्शक वर्ग को एक साथ सार्वजनिक संदेश भेज या कहें तो ब्रॉडकास्ट कर सकेंगे। ऐसा करके वह सीधे हर एक मैसेज नोटिफिकेशन को सीधा लोगों के फोन पर पहुँचा सकेंगे, जैसा टेलीग्राम में भी देखने को मिलता है।

इस फीचर के संबंध में सबसे पहले जानकारी WABetaInfo की रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नया फीचर बीटा टेस्टिंग के लिहाज से WhatsApp (23.8.0.75) अपडेट के तहत देखा जा सकेगा।

क्या है WhatsApp Channels? 

मौजूदा समय में इंस्टाग्राम और टेलीग्राम जैसे ऐप्स के चलते उपयोगकर्ता इतना तो समझ ही चुके हैं कि Channels एक ब्रॉडकास्टिंग टूल की तरह इस्तेमाल किया जा सकने वाला फीचर है।

whatsapp-to-bring-telegram-like-broadcasting-channels-feature
Credits: Wikimedia Commons

व्हाट्सएप (WhatsApp) में ये फीचर आने के बाद, कोई भी क्रीएटर अपना चैनल बना कर उस पर किसी विशेष क्षेत्र से संबंधित या अपनी पसंद के कंटेंट डाल सकता है और उन अपडेट्स को प्राप्त करने के इच्छुक व्हाट्सएप उपयोगकर्ता उस चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसके बाद जब भी उस चैनल पर कुछ पोस्ट होगा, उसका नोटिफिकेशन उन्हें मिल सकेगा।

और क्योंकि Channels मुख्य रूप से एक पब्लिक टूल की तरह काम करेंगे, इसलिए यहाँ भेजे जाने वाले मैसेज ‘एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड’ नहीं होंगे। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि व्हाट्सएप प्राइवेट चैट का ‘एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन’ किसी भी प्रकार से इससे प्रभावित होगा।

इतना ही नहीं बल्कि Channels पर सिर्फ एडमिन या उसके द्वारा इन्वाइट किए गए लोग ही मैसेज भेज सकेंगे। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, उपयोगकर्ताओं के पास उन मैसेजों पर इमोजी आदि के जरिए प्रतिक्रिया देने या पोल आदि में भाग लेने का विकल्प मौजूद होगा।

Channels on WhatsApp

रिपोर्ट के मुताबिक, अपने द्वारा सब्सक्राइब किए गए Channels को उपयोगकर्ता WhatsApp में ‘Status’ सेक्शन के तहत देख सकेंगे। खास ये है कि WhatsApp अब इस सेक्शन का नाम भी बदलते हुए, इसे ‘Updates’ कर सकता है, जिसके अंतर्गत ही ‘Status’ और ‘Channel’ नामक दो सब-सेक्शन मौजूद होंगे।

See Also
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, यह टूल अभी भी पूरी तरह से तैयार किया जा रहा है, लेकिन कंपनी इसे जल्द iOS और Android दोनों पर रिलीज कर सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.