Now Reading
Bengal Pro T20: IPL की तरह ही पश्चिम बंगाल में शुरू हो रही नई क्रिकेट लीग

Bengal Pro T20: IPL की तरह ही पश्चिम बंगाल में शुरू हो रही नई क्रिकेट लीग

  • पश्चिम बंगाल शुरू कर रहा है अपनी क्रिकेट लीग
  • आईपीएल की तर्ज पर होगा ‘बंगाल प्रो टी20’
ipl-style-bengal-pro-t20-league-details

IPL Style Bengal Pro T20 League Details: भारत में क्रिकेट की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। खासकर इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL सीरीज का क्रेज तो पूरे देश में ही है। लेकिन अब बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) ने अपनी T20 क्रिकेट लीग शुरू करने का ऐलान किया है। यह लीग काफी हद तक आईपीएल की ही तर्ज पर आयोजित की जाएगी।

इस लीग के साथ पश्चिम बंगाल के पास अब खुद की एक क्षेत्रीय क्रिकेट लीग होगी। इसको बंगाल प्रो टी20 (Bengal Pro T20) लीग के नाम से जाना जाएगा। दिलचस्प रूप से इस लीग में सिर्फ राज्य के ही खिलाड़ी हिस्सा ले सकेंगे। इसमें 8 पुरुष और महिला टीमें भाग लेंगी।

Bengal Pro T20 League

पश्चिम बंगाल में शुरू हो रही इस क्रिकेट लीग का आयोजन 21 दिनों तक के एक सत्र के तहत होगा। लीग की शुरुआत इसी साल जून माह में की जाएगी। लेकिन जैसा हमनें पहले ही बताया कि बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) की ओर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि राज्य के बाहर के खिलाड़ियों और कोच को इस लीग में भागीदारी कर सकने का अवसर नहीं दिया जाएगा। इसकी जानकारी खुद CAB के अध्यक्ष स्नेहाशीष गांगुली ने दी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कैसा होगा स्वरूप?

बंगाल प्रो टी20 को लगभग आईपीएल की तरह ही पेश किया गया है। इस लीग में भी लगभग समान नियमों का फ़ॉर्मेट का पालन किया जाना है। इस लीग में भी आईपीएल की तरह हर दिन दो मैच आयोजित किए जाएँगे।

कहाँ होगा आयोजन?

बंगाल प्रो टी20 को महिला व पुरुष दोनों टीमों के लिहाज से पेश किया गया है। इसके तहत हर एक पुरुष टीम में 17 खिलाड़ी होंगे, वहीं महिला टीम में 16 खिलाड़ियों की सीमा तय की गई है। पुरुष लीग का आयोजन ईडन गार्डन्स में किया जाएगा, जबकि महिला क्रिकेट मैच जाधवपुर विश्वविद्यालय के दूसरे परिसर मेम होंगे।

See Also
nepal-mayor-daughter-aarti-hamal-goes-missing-from-goa

इस लीग में कुल 8 टीमें होंगी। यह सभी 8 टीम फ्रेंचाइजी मॉडल के अनुरूप होगी। टीमों पर पूरी तरह से फ्रेंचाइजी का ही मालिकाना हक होगा। मतलब ये कि खिलाड़ियों के वेतन आदि की जिम्मेदारी भी फ्रेंचाइजी की ही होगी। इस संबंध में बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन किसी तरह का कोई भुगतान नहीं करेगा।

लेकिन क्रिकेट एसोसिएशन ने साफ कर दिया है कि अब तक फ्रेंचाइजी टीमों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन आगामी दिनों में जल्द इस संबंध में कोई पुख्ता जानकारी साझा की जाएगी। इन 8 फ्रेंचाइजियों को लेकर बातचीत का दौर चल रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.