भारत में बनेंगे iPhone कैमरा मॉड्यूल, Apple कर रहा Murugappa व Titan से बात: रिपोर्ट

  • Murugappa या Titan भारत में बनाएंगे iPhone के कैमरे?
  • चीन पर निर्भरता होगी कम, Apple कर रहा बातचीत
apple-to-make-iphone-camera-modules-in-india-with-titan-murugappa

Apple Talks With Titan, Murugappa in India?: टेक दिग्गज Apple पहले ही भारत में अपने तमाम iPhone मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर चुका है। लेकिन कंपनी यहीं नहीं रुकना चाहती। ये जल्द ही भारत में iPhone कैमरा के पार्ट्स बनाने की शुरुआत भी कर सकती है। इस संभावित कदम से विनिर्माण को लेकर कंपनी की चीन पर निर्भरता में भी कमी आएगी।

इसका खुलासा द इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया। इसमें बताया गया कि Apple अपने iPhone कैमरा मॉड्यूल के लिए कुछ पार्ट्स को असेंबल करने और संभवतः देश के भीतर ही उनका निर्माण करने के लिए Murugappa Group और Tata Group के Titan के साथ बातचीत कर रहा है।

Apple Talks With Titan, Murugappa in India For Camera Making

फिलहाल Apple के पास कोई ऐसा भारतीय सप्लायर नहीं है जो इसके iPhones के लिए कैमरा मॉड्यूल घटकों की आपूर्ति करता हो। ऐसे में अगर यह कथित बातचीत सफ़ल साबित होती है तो Titan या Murugappa Group पहले ऐसे साझेदार के रूप में उभर सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि Apple की मैन्युफ़ैक्चरिंग क्षमता के धीरे-धीरे चीन से भारत की ओर शिफ़्ट होने का भी प्रतीक होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रिपोर्ट की मानें तो यह बातचीत अपने एडवांस स्टेज पर है और आगामी 5 से 6 महीनों में इस साझेदारी को लेकर कोई अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। दिलचस्प रूप से iPhone में इस्तेमाल होने वाले कैमरा मॉड्यूल Apple के टेक के सबसे परिष्कृत हिस्सों में से एक रहे हैं।

यह स्पष्ट कर दें कि फिलहाल Apple, Murugappa Group या फिर Titan किसी भी कंपनी की ओर से इसको लेकर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है। उम्मीद भी यही की जा रही है कि शायद इस संभावित डील को अंतिम रूप मिलने के बाद ही कंपनियाँ संभवतः इस पर टिप्पणी करें।

Murugappa Group और Titan क्यों हैं खास

इस बात में कोई शक नहीं है कि Titan और Murugappa Group के साथ आने से Apple की विनिर्माण क्षमता को महत्वपूर्ण मज़बूती मिलेगी। ये दोनों कंपनियाँ ही मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में एक मजबूत पृष्ठभूमि व अनुभव रखती हैं।

See Also
अब परीक्षण के बाद प्राइम लाइट की सदस्यता ले सकता है।

दिलचस्प यह भी है कि साल 2022 में चेन्नई आधारित Murugappa Group ने कैमरा मॉड्यूल निर्माता Moshine Electronics में 76% तक की हिस्सेदारी खरीदी थी। Murugappa Group विभिन्न क्षेत्रों में 100 से अधिक वर्षों का व्यापक अनुभव रखती है।

Titan Company की बात करें तो यह Titan Engineering and Automation नामक इकाई पर मालिकाना हक रखती है, जो रक्षा और एयरोस्पेस जैसे सेक्टर्स में तमाम वैश्विक ग्राहकों को अपनी सेवाएँ प्रदान करने का काम करती है।

खास यह है कि हाल में यह खबर सामने आई थी कि Apple अपने सप्लाई चेन का 50% से भी अधिक हिस्सा अब भारत में स्थानांतरित करना चाहता है, जो अब तक मुख्यतः चीन के हिस्से में ही रहा है। इतना ही नहीं बल्कि पिछले कुछ सालों में iPhones की बिक्री के लिहाज से भी भारत में Apple ने बढ़त दर्ज की है। इन तमाम पहलुओं को देखते हुए ऐसा लगता है कि फिलहाल कंपनी की कोशिश देश में अधिक से अधिक सेवाओं व संचालन प्रक्रियाओं की शुरुआत करने की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.