Now Reading
Apple India ने वित्त वर्ष 2023 में कमाया ₹50,000 करोड़ का राजस्व

Apple India ने वित्त वर्ष 2023 में कमाया ₹50,000 करोड़ का राजस्व

  • Apple India ने वित्त वर्ष 2023 में लगभग 50% की वृद्धि दर्ज करते हुए, करीब ₹50,000 करोड़ का राजस्व कमाया है।
  • इस कुल राजस्व आँकड़े में लगभग 94.6% हिस्सा कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स जैसे iPhone, Mac और iPad की बिक्री से कमाया।
apple-to-open-new-stores-in-delhi-noida-bengaluru-and-pune

Apple India Revenue Touches Rs 50,000 Crore In FY23: भारतीय बाजार में टेक दिग्गज एप्पल (Apple) तेजी से अपना विस्तार कर रहा है। ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स से लेकर स्थानीय स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग और देश के भीतर एप्पल डिवाइसों की बढ़ती लोकप्रियता, इन तमाम मोर्चों पर कंपनी ने हाल के वर्षों में काफी सकारात्मक परिणाम हासिल किए हैं। और इसका असर अब राजस्व में भी दिखने लगा है।

Apple India ने वित्त वर्ष 2023 में लगभग 50% की वृद्धि दर्ज करते हुए, करीब ₹50,000 करोड़ का राजस्व कमाया है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी लाभ के लिहाज से भी भारी वृद्धि दर्ज करने में कामयाब रही है।

Apple India Revenue In FY23

बेंगलुरु में पंजीकृत कंपनी की भारतीय इकाई एप्पल इंडिया प्राइवेट ने वित्त वर्ष 2023 में ₹49,321.8 करोड़ का राजस्व दर्ज किया, जबकि पिछले वित्त वर्ष यह आँकड़ा ₹33,381.3 करोड़ ही था। वित्त वर्ष 2023 के दौरान Apple ने 35,002 शेयरों पर ₹4,32,891 प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश भी हासिल किया, जो ₹1,500 करोड़ से अधिक रहा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2022-23 में कंपनी का शुद्ध लाभ (नेट प्रॉफिट) भी ₹2,229 करोड़ तक पहुँच गया है, जो लगभग 76% की वृद्धि को दर्शाता है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज द्वारा रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) में दायर फाइलिंग में यह सामने आया कि यह वृद्धि पिछले पांच सालों में भारत के भीतर एप्पल के लिए शुद्ध लाभ के नजरिए से सबसे अधिक है।

आपको बता दें, इस कुल राजस्व आँकड़ो में लगभग 94.6% हिस्सा कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स जैसे iPhone, Mac और iPad की बिक्री से कमाया है। वहीं इसमें लगभग 5.4% हिस्सेदारी कंपनी द्वारा अपनी रखरखाव सेवाओं की पेशकश जैसे बीमा व Apple Care के जरिए कमाई।

दिलचस्प ये है कि आईफोन निर्माता कंपनी भारत में रिटेल बाजार के साथ ही साथ मैन्युफैक्चरिंग के लिहाज से भी अपने आधार को मजबूत कर रही है। कंपनी ने इस साल ही भारत के दो प्रमुख शहरों – दिल्ली और मुंबई में अपने दो स्टोर्स खोले थे। लेकिन वित्त वर्ष 2023 के राजस्व आँकड़ो में इन दोनो स्टोर्स से की गई बिक्री को शामिल नहीं किया गया है।

See Also
arunachal-pradesh-three-products-gets-gi-tag-like-adi-kekir

iphone-15-and-iphone-14-both-will-get-usb-c-port

कंपनी अब भारत में ऑनलाइन के साथ ही साथ ऑनलाइन स्टोर्स, थोक विक्रेताओं और पुनर्विक्रेताओं जैसे कई अप्रत्यक्ष वितरण चैनलों के जरिए अपने उत्पाद बेच रही है। कुछ समय पहले ही कंपनी ने अपने कुल उत्पादन का लगभग 25% तक भारत में शुरू करने की योजना का जिक्र किया था, जो वर्तमान में 5% से 7% के बीच बताया जाता है।

Tata बनाएगा मेड-इन-इंडिया iPhones

यह खबर ऐसे वक्त आई है जब कुछ ही दिन पहले टाटा ग्रुप (Tata Group) विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन (Wistron Crop.) का अधिग्रहण करते हुए, घरेलू और वैश्विक दोनों ग्राहकों के लिए देश के भीतर आईफोन बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। जल्द ही भारत समेत दुनिया भर के लोगों के हाथों में टाटा द्वारा बनाए मेड-इन-इंडिया आईफोन नजर आने लगेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.