भारत में बनी चिप पर चलेंगे iPhones? Micron करेगा Apple को सप्लाई – रिपोर्ट

  • Micron जल्द Apple को देगा मेड इन इंडिया चिप?
  • गुजरात के साणंद प्लांट में बनेंगे iPhones के चिप
micron-plans-to-power-iphones-with-made-in-india-chips

Micron Plans To Power iPhones With ‘Made in India’ Chips: ऐसा लगता है मानों टेक दिग्गज Apple तेजी से अपने उत्पादों खासकर iPhones का भारतीयकरण कर रही है। कंपनी पहले भी भारत में तमाम iPhones मॉडल्स असेंबल करना शुरू कर चुकी है। और अब सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, जल्द iPhones में मेड-इन-इंडिया चिपसेट भी देखनें को मिलने वाले हैं। और इसके पीछे Micron एक अहम रोल अदा कर सकता है।

असल में विशेष रूप से मैमोरी और स्टोरेज उपकरण निर्माता Micron ने भारत स्थित अपने प्लांट में ही iPhones के लिए चिप्स तैयार करने की योजना बनाई है। Apple पहले से ही Micron के गरहकों की लिस्ट में शामिल रही है। इसका खुलासा बिजनेस स्टैंडर्ड की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से हुआ है।

Micron Plans To Power iPhones With ‘Made in India’ Chips

जानकारी के अनुसार, Micron पहले से ही गुजरात स्थित साणंद में एक असेंबली टेस्ट मार्किंग एंड पैकेजिंग प्लांट लगाने का काम कर रही है। और अब कंपनी का इरादा है कि इस फ़ैक्ट्री में ही फोन्स के लिए चिपसेट तैयार किए जाएं और Apple के लिए iPhones बनाने के दौरान भी इसका ही इस्तेमाल किया जाए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया, Apple भारत में कॉन्ट्रैक्ट आधार पर कुछ कंपनियों के साथ मिलकर iPhones असेंबल करने का काम करती है। इसमें Micron भी शामिल है, जो कॉन्ट्रैक्ट पर iPhones को तैयार करती है। लेकिन इस दौरान इन तमाम कंपनियों को iPhone में लगने वाले ‘चिप’ आयात करने पड़ते हैं।

ऐसे में रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि Micron की कोशिश है कि वह भारत में चिप तैयार करते हुए, इसका एक हिस्सा अपने मौजूदा ग्राहकों को दे। फिलहाल कंपनी के साणंद स्थित इस फ़ैक्ट्री से पहला मेड इन इंडिया चिप दिसंबर 2024 या जनवरी 2025 तक पेश किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी सिलिकॉन आदि वेफर को आयात करेगी और भारत में अपनी फ़ैक्ट्री में जाकर उसे प्रोसेस कर चिप तैयार करने का काम करेगी।

See Also
active-gst-taxpayers-in-india-reaches-1-4-crore

इसी क्रम में संभावना ये जताई जा रही है कि इस योजना के पहले चरण के तहत शुरुआत में Micron भारत में बने इन चिप का निर्यात करने का काम करेगी। लेकिन इसके बाद अगले चरण के तहत इसे सीधे वैश्विक ग्राहकों को बेचा जाएगा, जिसमें Apple भी शामिल हो सकता है।

Tata भी मेड-इन-इंडिया चिप बनाने की दौड़ में

यह खबर ऐसे समय में आई है जब इस बात की चर्चा ज़ोरों पर है कि भारतीय दिग्गज कंपनी Tata जल्द Tesla की कारों के लिए चिप तैयार करने का काम शुरू कर सकती है। इसका खुलासा एक हालिया रिपोर्ट के तहत हुआ, जिसमें कहा गया कि जल्द Tesla की कारों में Tata Electronics द्वारा बनाई गई मेड-इन-इंडिया सेमीकंडक्टर चिप देखनें को मिल सकती हैं। कथित रूप से Tesla और Tata के बीच इसको लेकर एक रणनीतिक समझौता हुआ है, जिस पर दोनों कंपनियों ने हस्ताक्षर भी कर दिया हैं। यह Tesla की भारत में एंट्री की रणनीति का ही एक हिस्सा हो सकता है। इसकी मदद में Tesla अपने सप्लाई चेन में विविधता लाने और भारत में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज करने की योजना बना रही है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.