Now Reading
बिहार: रिकॉर्ड बेरोजगारी, पिछले एक साल में 7 लाख से ज्यादा ने कराया रजिस्ट्रेशन

बिहार: रिकॉर्ड बेरोजगारी, पिछले एक साल में 7 लाख से ज्यादा ने कराया रजिस्ट्रेशन

  • बिहार में शिक्षित बेरोजगार सहित 7,39,492 लोगों ने रोजगार के लिए पंजीयन करवाया.
  • पुरे देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के बेरोजगार युवाओं की संख्या भी बिहार से.
IB ACIO Job 2023

Record unemployment in Bihar: भारत मे बेरोजगार युवाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रही है, केंद्र और राज्य सरकारों के अनेकों दावों के बीच पढ़े लिखे युवकों की बेरोजगारी संख्या में साल प्रति- साल बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अब इसी बेरोजगारी के बढ़ते आंकड़ों को लेकर हिंदुस्तान ने एक रिपोर्ट में बताया है कि बिहार में बेरोजगारों की संख्या में रिकॉड इजाफा हुआ है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 7 लाख बेरोजगार युवाओं ने सरकार द्वारा संचालित पोर्टल में रोजगार के लिए पंजीयन करवाया है।

नेशनल कैरियर सर्विस (NCS) पोर्टल में इस वर्ष बिहार में शिक्षित बेरोजगार सहित 7,39,492 लोगों ने रोजगार के लिए पंजीयन करवाया है, जो अब तक के वर्षो में देखी गई बेरोजगारों की संख्या में रिकॉड इजाफा हैं।

NCS पोर्टल में बिहार के रिकॉड बेरोजगार युवाओं का पंजीयन

NCS प्रधान मंत्री द्वारा 20 जुलाई, 2015 को शुरू किया गया एक उपक्रम था जिसमें यह पोर्टल नौकरी चाहने वालों, नौकरी प्रदाताओं, कौशल प्रदाताओं, कैरियर सलाहकारों, आदि के पंजीकरण की सुविधा मुहैया करवाता था, इसके माध्यम से पंजीकृत आवेदक केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा करवाने वाले रोजगार मेले में भाग लेने के लिए पात्र माने जाते है। इसके लिए आवेदक स्वयं या किसी (Record unemployment in Bihar) टेक्निकल व्यक्ति के माध्यम से पोर्टल में पंजीयन करवाता है। इसी क्रम में इसमें दर्ज आंकड़ों के अनुसार जहा इसकी शुरुआती वर्ष में बिहार में 2015-16 के दौरान संख्या हजारों में थी वह अब बढ़कर लाखों की संख्या पार कर चुका है।

बिहार में जहां 2015-16 में मात्र 4765 लोगों ने ही पंजीयन करवाया था वो इसके बाद के वर्ष 2016-17 में बढ़कर 76,000 के क़रीब पहुंच गया। इसके बाद 2018 में 1,51,000; इसके बाद इसमें अचानक दुगनी संख्या में बेरोजगारों ने अपना पंजीयन करवाया जिसमें संख्या 2,98765 पहुंच गई थी। अब इसमें और चौंकाने वाला डेटा सामने आया है, बिहार में बेरोजगार युवाओं द्वारा रोजगार पोर्टल में पंजीयन करवाने वालों की संख्या 7 लाख के करीब पहुंच गई है। बिहार में सबसे अधिक बेरोजगार युवाओं का पंजीयन राजधानी पटना से हुआ है, इसके बाद समस्तीपुर और चंपारण का नाम आता है।

See Also
arvind-kejriwal-sent-to-tihar-jail-till-april-15

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

18 वर्ष से अधिक उम्र के बेरोजगार भी बिहार से

पुरे देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के बेरोजगार युवाओं की संख्या भी बिहार से ही है। बिहार से करीबन 36 हजार युवा इस उम्र के बाद रोजगार के लिए पंजीयन करवा रहा है। यह देश में रोजगार के लिए पंजीयन करवाने वाले लगभग डेढ लाख लोगों की संख्या में से हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.