Now Reading
बिहार में शिक्षक छुट्टी को लेकर कन्फ्यूज, शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री के पत्र को बताया फर्जी

बिहार में शिक्षक छुट्टी को लेकर कन्फ्यूज, शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री के पत्र को बताया फर्जी

  • 11 अप्रैल की ट्रेनिग 12 अप्रैल को 17 की ट्रेनिग 21 को संपन्न की जायेगी.
  • 11 अप्रैल को ईद और 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन ट्रेनिग मे अवकाश घोषित.
bihar-politics-nitish-kumar-tejashwi-yadav

Teachers in Bihar confused about leave: बिहार के शिक्षा विभाग में असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है, जहां शिक्षा विभाग के आदेशों के चलते स्कूली बच्चों सहित टीचरों के बाद अब खुद विभाग को कन्फ्यूजन में डाल दिया है।

बिहार के शिक्षा विभाग में अब जो नई कंफ्यूजन की स्थिति उत्पन्न हुई है, वह विभागीय छुट्टियों को लेकर है। दरअसल बिहार के सीएम नीतीश कुमार का एक पत्र जारी होता है, जिसमें ईद और रामनवमी के चलते 11 अप्रैल और 17 अप्रैल की छुट्टी की बात कही जाती है। परंतु इस पत्र को विभाग की ओर से फर्जी पत्र बताया है।

इसी के बाद एक पत्र और जारी होता है, इस पत्र को जारी करने वाला एससीईआरटी संस्थान होता है, जो शिक्षकों को दी जानें वाली ट्रेनिंग की डेट को बदलते हुए 11 अप्रैल और 17 अप्रैल की ट्रेनिग की 14 और 21 में बदल देता है।

सीएम के पत्र को फर्जी बताया

11 और 17 अप्रैल को शिक्षकों की ट्रेनिंग कार्यक्रम होने थे, इस बीच आईपीआरडी की ओर से सीएम नीतीश कुमार के आदेश के संदर्भ में एक पत्र जारी करते हुए राज्य में 11 और 17 अप्रैल की छुट्टी की घोषणा की गई थी। इस पत्र के आदेशों को लेकर शिक्षा विभाग ने फर्जी बताया था और शिक्षकों की ट्रेनिंग कार्यक्रम में किसी भी प्रकार के बदलाब न होने की (Teachers in Bihar confused about leave)  बात कही गई थी।

एससीईआरटी संस्थान ने कार्यक्रमों में किया बदलाब

शिक्षकों की प्रशिक्षण कार्यक्रम में बदलाव न होने की बात शिक्षा विभाग की ओर से कहने के बाद एक और चिट्ठी जारी की जाती है। शिक्षकों की ट्रेनिंग देने वाले संस्थान की ओर से जारी पत्र में कहा जाता है कि, राज्य के विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों एवं SCERT में 06 दिवसीय आवासीय ट्रेनिंग जारी है, 11 अप्रैल को ईद (चांद के दृष्टिगोचर होने पर) और 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन राजपत्रित अवकाश घोषित है। इस घोषित अवकाश के दिन ट्रेनिंग स्थगित रहेगा। 11 अप्रैल की ट्रेनिग 12 अप्रैल को 17 की ट्रेनिग 21 को संपन्न की जायेगी।

See Also
foreign-universities-ugc-new-guidelines

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

अब शिक्षा विभाग की ओर से नया पत्र

विभाग की इस असमंजस्य स्थिति के चलते शिक्षकों में भी कन्फ्यूजन बना रहा, जहां शिक्षकों को स्थिति समझने में परेशानी हुई की उन्हें प्रशिक्षण के लिए दोनों ही छुट्टी वाले दिनों में जाना है या फिर नही। हालांकि उक्त पूरी स्थिती को साफ़ कर दिया गया है। शिक्षा विभाग ने एससीईआरटी के हवाले से एक नया पत्र जारी किया है, जिसमें 11 अप्रैल को ईद की छुट्टी होगी और इस दिन टीचर्स की ट्रेनिंग नहीं होगी, इसके साथ ही 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी दी गई है। इस वजह से उक्त दिन भी शिक्षकों का प्रशिक्षण नही होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.