मुंबई में रोका गया चीन से पाकिस्तान जा रहा जहाज, इस बात का है संदेह? जानें यहाँ!

  • जहाज़ में निरीक्षण के दौरान कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (CNC) मशीन मिली.
  • CNC मशीन का उपयोग उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम में किया था.
Oil Ship

Ship going from China to Pakistan stopped in Mumbai:चीन (China) से पाकिस्तान के कराची जा रहे एक जहाज को भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर रोका है। सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के मुताबिक, शक है कि इसमें दोहरे उपयोग वाली खेप है, जिसका इस्‍तेमाल पाकिस्‍तान (Pakistan) के परमाणु और बैलेस्टिक कार्यक्रम के लिए किया जा सकता था।

जहाज के अंदर चेकिंग के दौरान सुरक्षा एजेंसी को कई प्रकार के संवदेनशील वस्तुएं प्राप्त हुई, रिपोर्ट के मुताबिक जहाज़ में निरीक्षण के दौरान सुरक्षा अधिकारियों को एक कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (CNC) मशीन भी मिली थी। यह मशीन मूल रूप से इटली की एक कंपनी द्वारा बनाई जाती हैं। इसके बारे कहा जा रहा है, यह कंप्यूटर से नियंत्रित होती हैं और दक्षता, स्थिरता और सटीकता का ऐसा पैमाना तैयार करती हैं जो मैन्युअल रूप से संभव नहीं है।

जहाज़ में मिले सामानों के बारे में संदेह जताया गया है, इसका उपयोग पड़ोसी देश पाकिस्तान अपने परमाणु कार्यक्रम के लिए कर सकता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की टीम ने भी जहाज में लदी खेप के निरीक्षण में इस बात की संभावना जताई है।

सुरक्षा एजेंसी खुफिया इनपुट

सीमा शुल्क अधिकारियों के खुफिया इनपुट में इस बात की जानकारी सामने आई थी, कि 23 जनवरी को चीन से रवाना हुए जहाज CMA-CGM अत्तिला में ऐसी कोई वस्तु की सप्लाई की जा रही है, जिसका उपयोग पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए किया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार शिप पर लदे माल के बिलों और अन्य दस्तावेजों के अनुसार, माल भेजने वाले का नाम शंघाई जेएक्सई ग्लोबल लॉजिस्टिक्स कंपनी लिमिटेड और रिसीव करने वाले का नाम सियालकोट का पाकिस्तान (Ship going from China to Pakistan stopped in Mumbai) विंग्स प्राइवेट लिमिटेड बताया जा रहा है।

See Also
upi-transactions-in-january-hits-rs-13-trillion-in-value-npci

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, 1996 से CNC मशीनों को वासेनार समझौते में शामिल किया गया है, जो एक अंतरराष्ट्रीय हथियार नियंत्रण व्यवस्था है। भारत इस समझौते के उन 42 सदस्य देशों में से एक है, जो अपने पारंपरिक हथियारों, परमाणु कार्यक्रमों आदि से जुड़ी सूचनाओं और जानकारियों का आदान-प्रदान करते हैं। CNC मशीन का उपयोग उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम में किया था। इसलिए इस बात का अंदेशा लगाया जा रहा है, इसका उपयोग पाकिस्तान अपने परमाणु परीक्षण के लिए कर सकता था।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.