Now Reading
‘सेल्फी’ के मामले में भारत ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, चीन को दी मात!

‘सेल्फी’ के मामले में भारत ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, चीन को दी मात!

  • ‘ऑनलाइन सेल्फी’ के मामले में भारत ने चीन के 7 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा
  • Meri Mati, Mera Desh अभियान के तहत सर्वाधिक ऑनलाइन सेल्फी की गई अपलोड
india-sets-guinness-world-record-for-maximum-selfies

India Sets Guinness World Record For Maximum Selfies: वैश्विक स्तर पर भारत ने अब एक दिलचस्प रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है। असल में भारत सरकार द्वारा चलाए गए ‘मेरी माटी-मेरा देश’ (Meri Mati Mera Desh) अभियान के तहत सर्वाधिक ऑनलाइन सेल्फी अपलोड करने के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की उपलब्धि हासिल की गई है।

गौर करने वाली बात ये है कि अब तक ज्यादा ऑनलाइन सेल्फी का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड चीन के नाम था, जिसनें साल 2016 में लगभग 1,00,000 ऑनलाइन सेल्फी अपलोड करते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। लेकिन अब 7 साल बाद भारत ने चीन को मात देते हुए, ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

असल में महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (SPPU) ने 10,42,538 सेल्फी ऑनलाइन सोशल मीडिया पर अपलोड करते हुए यह रिकॉर्ड हासिल किया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, कुल सेल्फी की संख्या 25 लाख थी, लेकिन 10,42,538 सेल्फी को ही मंजूरी दी गई। और इसके साथ ही हम चीन को पीछे छोड़ते हुए यह विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने में कामयाब रहे।

india-sets-guinness-world-record-for-maximum-selfies
India Sets Guinness World Record For Maximum Selfies । Image Credit: Eknath Shinde (Twitter.com/@mieknathshinde)

क्या है Meri Mati Mera Desh अभियान?

‘मेरी माटी, मेरा देश’ (MMMD) अभियान की शुरुआत आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर आजादी का अमृत महोत्सव (AKAM) पहल के तहत देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सेना के बहादुरों को श्रद्धांजलि देने के इरादे से की गई थी।

See Also
election-2023-electoral-participation-of-women

इस अभियान के दौरन देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के वार्डों से पवित्र मिट्टी और चावल एकत्र करते हुए, उन्हें अमृत कलश कंटेनरों में रखा गया। अभियान के तहत सरकार ने मिट्टी के साथ सेल्फी अपलोड करने का भी कैंपेन चलाया था, जिसमें तमाम लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और ऑनलाइन सेल्फी अपलोड की गई।

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में ‘अमृत कलश’ यात्रा का चरण भी शामिल रहा, जिसके चलते एकत्र होती मिट्टी और चावल के दानें ब्लॉक स्तरों से होते हुए, राज्य की राजधानी और अंत में हजारों अमृत कलश यात्रियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भेजे गए। इस अभियान का समापन कार्यक्रम बीते 31 अक्टूबर को कर्तव्य पथ (दिल्ली) में आयोजित किया गया था।

इस बीच सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय द्वारा स्थापित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रमाणपत्र पुरस्कार समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.