Now Reading
WhatsApp लाया “लिंक विथ फोन नंबर” फीचर, फिलहाल एंड्रॉइड बीटा पर उपलब्ध

WhatsApp लाया “लिंक विथ फोन नंबर” फीचर, फिलहाल एंड्रॉइड बीटा पर उपलब्ध

whatsapp-will-exit-india-if-forced-to-break-encryption

WhatsApp New Feature 2023: लगातार नए-नए फीचर्स को पेश करते रहने के लिए मशहूर, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अब वेब वर्जन का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं को एक नया तोहफा देने का मन बनाया है। इसके तह कंपनी अब वेब वर्जन पर लॉग-इन की प्रक्रिया को आसान बनाना चाहती है।

असल में मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले मैसेजिंग ऐप ने अपने एंड्रॉइड बीटा के लिए “लिंक विथ फोन नंबर” (Link with Phone Number) नामक एक नए फीचर की पेशकश शुरू की है। इस नए फीचर के तहत उपयोगकर्ता व्हाट्सएप वेब (WhatsApp Web) पर साइन-इन करने के लिए ‘क्यूआर कोड’ (QR Code) की बजाय सीधे अपने फोन नंबर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

WhatsApp New Feature 2023: कहाँ है उपलब्ध?

व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर पोर्टल WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल यह नया फीचरचुनिंदा एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाया गया है। सामने आई जानकारियों के मुताबिक, “लिंक विथ फोन नंबर” नामक यह फीचर ‘एंड्रॉइड बीटा 2.23.14.18′ वर्जन पर देखनें को मिला है।

WhastApp Link With Phone Number Feature: क्या है खास? 

जिन भी उपयोगकर्ताओं ने एक बार भी व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल किया होगा, उन्हें पता होगा कि वेब वर्जन से लिंक करने के लिए उपयोगकर्ता को पहले ‘क्यूआर कोड’ स्कैन करना पड़ता है, जिसके बाद ही व्हाट्सएप को मोबाइल के साथ ही साथ डेस्कटॉप में भी इस्तेमाल कर पाने की सहूलियत मिलती है।

लेकिन जल्द ही ये तरीका बदलने वाला है। जी हाँ! आने वाले दिनों में क्यूआर कोड के बजाय, डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करने के लिए आपके व्हाट्सएप अकाउंट से लिंक फोन नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा, जिसको दर्ज करने के बाद, वेब वर्जन सुविधा का उपयोग किया जा सकेगा।

whatsapp-new-feature-link-with-phone-number

कैसे इस्तेमाल करें WhastApp Web का नया फीचर? 

आइए आपको बताते हैं कि सार्वजनिक रूप से रोलआउट होने के बाद, आप इस नए फीचर को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

▶︎ सबसे पहले आपको अपने डेस्कटॉप डिवाइस पर WhatsApp Web ओपन करना होगा।

See Also
chatgpt-costs-rs-5-crore-daily-openai-might-go-bankrupt

▶︎ इसके बाद सामने खुले हुए पेज के नीचे, क्यूआर कोड के साथ ही साथ नीचे की ओर “Link with phone number” नाम से एक और विकल्प दिखाई देगा।

▶︎ इस पर क्लिक करने के बाद, यूजर्स को यहाँ अपने अकाउंट से लिंक फोन नंबर को दर्ज करना होगा, जिसके बाद फोन पर आठ-अक्षर वाला पिन या ओटीपी प्राप्त होगा।

▶︎ इसके बाद मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को यूजर डेस्कटॉप पर दर्ज करके, व्हाट्सएप वेब का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

वैसे हम यह दोहरा दें कि फिलहाल कंपनी चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के साथ ही इस फीचर का परीक्षण कर रही है, लेकिन आने वाले दिनों में इसे सार्वजनिक रूप से रोलआउट किया जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.