Now Reading
DU: छात्र YouTube के जरिए करेंगे परीक्षा की तैयारी, पहली बार प्रयोग, जानें कैसे?

DU: छात्र YouTube के जरिए करेंगे परीक्षा की तैयारी, पहली बार प्रयोग, जानें कैसे?

  • एसओएल ( स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग) में स्नातक स्तर पर प्रतिवर्ष एक लाख से अधिक छात्र दाखिला लेते हैं.
  • डीयू ने एक प्रयोग के तौर में यूट्यूब और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से रिवीजन कराने का रास्ता निकाला.
advisory-on-edtech-apps

DU students will prepare for exams through YouTube: दिल्ली विश्वविधालय अपने स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के छात्रों के लिए परीक्षा के पूर्व एक खास प्रकार की सुविधा मुहैया करवाने जा रहा हैं। स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग पीसीपी (पर्सनल कॉन्टेक्ट प्रोग्राम) कक्षाएं समाप्त होने के बाद ऑनलाइन रिवीजन क्लास शुरू करने जा रहा है। इसके लिए पहली बार संस्था इस प्रकार का प्रयोग करने जा रही है।

मिली जनाकारी के मुताबिक परीक्षा से पूर्व छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेस में सात में चार कोर पेपर की तैयारी कराई जाएगी। डीयू के द्वारा परीक्षाओं की तैयारी के लिए लगाई जा रही कक्षाओं में शिक्षक भी छात्रों के सवालों के जवाब देने के लिए ऑनलाइन ही उपलब्ध रहेंगे।

यूट्यूब से रिवीजन कक्षाओं की सुविधा

एसओएल ( स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग) में स्नातक स्तर पर प्रतिवर्ष एक लाख से अधिक छात्र दाखिला लेते हैं, जो काफ़ी अधिक संख्या में है। इस नए डीयू के फैसले से अवगत कराते हुए एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो ने बताया कि, छात्रों की पढ़ाई के लिए ऑफलाइन पीसीपी कक्षाएं लगाई जाती हैं। यह कक्षाएं रविवार को आयोजित होती हैं, जो अप्रैल महीने में समाप्त होने वाली हैं।

इसके बाद मई-जून से वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। ऐसा देखा गया है कि पीसीपी कक्षाओं के बाद भी अपने विषयों को लेकर छात्रों में बहुत सी जिज्ञासाएं रह जाती हैं, लेकिन उनका हल नहीं मिलता और न ही उनकी तैयारी ठीक से हो पाती है। ऐसे में यू-ट्यूब से रिवीजन कक्षाएं आयोजित करने का फैसला संस्था की ओर से लिया गया है।

चार विषयों की करवाई जायेगी तैयारी

इस बाबत जानकारी में संस्था की ओर से बताया गया है कि, चार क्रेडिट वाले पेपर हैं उनके लिए ही ऑनलाइन रिवीजन कराया जायेगा साथ ही इनके लिए समयावधि पांच-पांच घंटे की होगी। यह सिर्फ़ छात्रों को परीक्षाओं के (DU students will prepare for exams through YouTube)  दौरान को होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए और उसके समाधान के लिए एक प्रयोग है।

See Also
same-sex-marriage-sc-verdict-live

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, प्रतिवर्ष एसओएल में स्नातक स्तर पर एक लाख से अधिक छात्र दाखिला लेते हैं। इतने बड़े पैमाने पर ऑफलाइन रिवीजन कक्षाएं संचालित करने में परेशानी आ सकती है। नियमित कॉलेज के छात्र अपनी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षकों के पास जाकर उसका हल प्राप्त कर लेते है चुंकि एसओएल छात्रों के लिए रेगुलर कक्षाएं संचालित करना एक बड़ी चुनौती का काम है, ऐसी स्थिति से निपटने के लिए डीयू ने एक प्रयोग के तौर में यूट्यूब और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से रिवीजन कराने का रास्ता निकाला है। हालांकि एसओएल की कक्षाओं के रिकॉर्डिड लेक्चर व अन्य सामग्री छात्रों के लिए ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाई जाती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.