Now Reading
फिरोजाबाद का नया नाम होगा ‘चंद्रनगर’, नगर निगम में प्रस्ताव पारित, योगी सरकार की मुहर बाक़ी

फिरोजाबाद का नया नाम होगा ‘चंद्रनगर’, नगर निगम में प्रस्ताव पारित, योगी सरकार की मुहर बाक़ी

  • निगम कार्यकारिणी की बैठक में 12 में से 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने नाम फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर करने का समर्थन किया.
  • फिरोजाबाद को लेकर इतिहास प्रचलित है कि, प्राचीन समय में जैन राजा चंद्रसेन की नगरी थी, जिसका नाम चंद्रवाड़ था.
Firozabad district will become chandranagar proposal change name

Firozabad District Will Become Chandranagar Proposal change name : उत्तरप्रदेश में एक और जिला फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर किया जायेगा। इससे पहले भी राज्य में इलहाबाद और फैजाबाद का नाम क्रमश प्रयागराज और अयोध्या किया गया था।

अब राज्य के एक और जिला फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पारित किया गया है, निगम कार्यकारिणी की बैठक में 12 में से 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर करने का समर्थन किया है।

दरअसल यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार  बनने के बाद राज्य में हर उस नाम के खिलाफ़ आवाज़ उठती आई है जो नाम किसी विदेशी अक्रांता का परिचय करवाता आया है, खुद मुख्यमंत्री योगी भी यूपी के शहरों-कस्बों के नामों को मुस्लिम शासकों आक्रांताओं के नामों से हटाकर हिंदू व्यक्तित्वों के नामों पर रखने की बात कई बार कर चुके हैं और इसपर अमल भी होता रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसी क्रम में गुरुवार (30 नवंबर) को फिरोजाबाद नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में फिरोजाबाद जिले का नाम बदलकर चंद्रनगर रखने का प्रस्ताव 12 सदस्यों के बीच रखा गया, जिसमें 12 में से 11 सदस्यों ने ध्वनिमत से प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की अब नगर से पारित इस प्रस्ताव को अंतिम स्वीकृति के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को भेजा जाना है, राज्य सरकार से परमिशन के बाद फिरोजपुर बदलकर चंद्रनगर हो जायेगा।

इस पूरे प्रस्ताव में चर्चा के दौरान निगम के दो मुस्लिम सदस्य ने अपने वक्तव्य में कहा कि अगर फिरोजाबाद जिले का नाम चंद्रनगर होने का कोई पुराना ऐतिहासिक प्रमाण मौजूद है, या कोई साक्ष्य मिलता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है, निगम के सदस्य सपा पार्षद ने कोई भी टिप्पणी नहीं की है।

Firozabad District Chandranagar proposal: स्थानीय लोगों  के अनुसार फिरोजाबाद जिले का इतिहास

आपको बता दें स्थानीय लोगों के अनुसार फिरोजाबाद को लेकर इतिहास प्रचलित है कि, प्राचीन समय में जैन राजा चंद्रसेन की नगरी थी, जिसका नाम चंद्रवाड़ था। कालांतर में मुस्लिम शासकों ने चंद्रवाड़ पर हमला कर इसे तहस-नहस कर दिया था।

See Also
you-can-use-one-same-card-for-noida-metro-and-delhi-metro

चंद्रवाड़ नगरी के अवशेष अभी भी यमुना किनारे मौजूद हैं। 1566 में अकबर ने सिपहसालार फिरोजशाह को भेजा था, जिसके बाद बसाए गए नगर का नाम फिरोजाबाद रखा गया था।

गौर करने वाली बात है,राज्य में नाम बदलने वाली राजनीति नई नही है।राज्य में योगी आदित्यनाथ की भाजपा सरकार को नाम बदलने वाली राजनीति को लेकर आलोचना होती आई है, परंतु योगी आदित्यनाथ से पूर्व के अन्य सीएम मायावती और अखिलेश यादव ने राज्य में कई जगहों के नाम बदलें है।

इन नामों में कुछ प्रमुख स्थान में मायावती सरकार ने एटा से काटकर बनाए जिले कासगंज का नाम कांशीराम नगर ,अमेठी को जिला बना नाम छत्रपतिशाहूजी नगर तो वही दूसरी ओर अखिलेश यादव ने सरकार में आते ही इन नामों को, अमेठी का नाम गौरीगंज कांशीराम नगर का कासगंज कर दिया जिसे लेकर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री मायावाती ने काफ़ी सख़्त विरोध दर्ज़ किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.