Now Reading
रूस के राष्ट्रपति चुनाव के लिए केरल में हुई वोटिंग? जानिए इसके पीछे का कारण?

रूस के राष्ट्रपति चुनाव के लिए केरल में हुई वोटिंग? जानिए इसके पीछे का कारण?

  • केरल के रूसी दूतावास में रूसी नागरिकों के लिए वोटिंग आयोजित की गई.
  • रूस में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान दो यूक्रेनी क्षेत्र के लोग भी वोटिंग में हिस्सा लेंगे.
moscow-crocus-city-hall-attack-by-isis-russia-president-putin-response

Voting in Kerala for Russian presidential elections: रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। रूसी राष्ट्रपति के चुनाव के लिए न सिर्फ रूस बल्कि दुनियाभर के कई देशों में वोटिंग हो रही है। इसी क्रम में केरल के रूसी दूतावास में रूसी नागरिकों के लिए वोटिंग आयोजित की गई। इस दौरान भारत के केरल में रहने वाले रूसी नागरिकों ने भी तिरुवनंतपुरम में मतदान किया। उन्होने यहां रशियन हाउस में स्थित रूसी संघ के मानद वाणिज्य दूतावास में विशेष रूप से व्यवस्थित बूथ पर वोट डाला।

रूसी हाउस निदेशक ने रूसी नागरिकों का माना आभार

इस बाबत रूस के वाणिज्य दूत और तिरुवनंतपुरम में रूसी हाउस के निदेशक रथीश नायर ने बताया की उन्होंने तीसरी बार रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की व्यवस्था की है। इस दौरान उन्होंने केरल में मतदान प्रक्रिया में सहयोग के लिए रूसी नागरिकों का आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही रूसी हाउस के निदेशक ने रूसी संघ के केंद्रीय चुनाव आयोग के साथ (Voting in Kerala for Russian presidential elections) जुड़कर काम करने के लिए अपनी प्रसन्नता व्यक्त किया।

रूस में 15 मार्च से 17 तक होगी वोटिंग

रूस में चुनाव आयोग की अध्यक्ष एला पामफिलोवा ने बताया कि ऐसा पहली बार है कि रूस में तीन दिनों तक मतदान हो रहे हैं और लोगों को यह पहल पसंद आई है क्योंकि उन्हें राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने के लिए अधिक समय मिल रहा है।

आपकों बता दे, रूस में इस बार के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान दो यूक्रेनी क्षेत्र के लोग भी वोटिंग में हिस्सा लेंगे। डोनबास और नोवोरोसिया यूक्रेनी शहर हैं, जिस पर अब रूस का कब्जा है। रूस के कब्जे वाले इस क्षेत्र के लोग रूस के राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग के लिए पहली बार भाग लेंगे।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

व्लादिमीर पुतिन का जीतना तय

निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, व्लादिस्लाव दावानकोव, लियोनिद स्लटस्की, निकोले खारितोनोव मुख्य रूप से चुनावों में राष्ट्रपति पद की दावेदारी कर रहे हैं। जहां तीन अन्य प्रत्याशी अलग अलग पार्टियों का प्रतिनिधित्व कर रहे है, वही दूसरी ओर निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन निर्दलीय ही चुनावी मैदान में उतरे है हालांकि इस बात से कोई फ़र्क नही पड़ता चुंकि स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की लोकप्रियता अन्य प्रत्याशियों में से सबसे अधिक है, हाल के समय में यूक्रेन के साथ रूस के युद्ध ने राष्ट्रपति की लोकप्रियता को बढ़ाने का काम किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.