TikTok होगा अमेरिका में भी बैन, नए कानून को मंजूरी

  • द प्रोटेक्टिंग अमेरिकन्स फ्रॉम फॉरेन एडवर्सरी कंट्रोल्ड एप्लीकेशंस एक्ट’ को मंजुरी.
  • प्रस्तावित कानून के पक्ष में 352 मत.
TikTok Layoffs Entire India Staff

Tiktok banned in America :अमेरिकी सदन ने बुधवार को एक विधेयक को भारी बहुमत से मंजूरी दे दी है, जो टिकटॉक को अपने चीनी मालिक से अलग होने या संयुक्त राज्य अमेरिका से प्रतिबंधित होने के लिए मजबूर करेगा। संसद में राजनीतिक रूप से अलग अलग विचार धारा की पार्टियों ने एकता के साथ प्रस्तावित कानून के पक्ष में 352 दिए वही कानून के खिलाफ और विरोध में  सिर्फ़ 65 वोट ही पड़े।

अमेरिका का नया कानून वीडियो-शेयरिंग ऐप के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है, जो कि अमेरिका सहित दुनियाभर में काफी अधिक लोकप्रियता हासिल कर चुकी है, आपको बता दे, कंपनी के चीनी स्वामित्व और बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी के साथ इसकी नजदीकियां को लेकर अमेरिकी सरकार चिंतित थी।

द प्रोटेक्टिंग अमेरिकन्स फ्रॉम फॉरेन एडवर्सरी कंट्रोल्ड एप्लीकेशंस एक्ट’ अमेरिका में दुश्मन देशों के कंट्रोल वाले प्लेटफॉर्मों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक व्यापक रूपरेखा तैयार करता है।

Tiktok banned in America

इस बिल को लागू करने के पीछे ख़ासकर tiktok का जिक्र किया गया है, इस बिल के संबंध में हाउस सेलेक्ट कमेटी के अध्यक्ष और कानून लेखकों में से एक माइक गैलाघेर ने एक प्रेस बयान में कंपनी को चेतावनी देते हुए कहा,

 “यह टिकटॉक को मेरा संदेश है, CCP (Chinese Communist Party) से नाता तोड़ें या अपना अमेरिकी कारोबर खत्म करें।”

बिल पास होने के बाद क्या होगा अब टिकटॉक का भविष्य

चीनी कम्पनी ‘बाइटडांस’ के पास टिक-टॉक को बेचने के लिए सिर्फ 5 महीने का समय मिलेगा अगर कंपनी ऐसा नहीं कर पाती है तो इसको ऐप्पल स्टोर, गूगल प्लेस्टोर से हटा दिया जाएगा। आपकों बता दे, अमेरिका में टिकटॉक ऐप के 170 मिलियन यूजर्स मौजूद है।

See Also
nokia-105-classic-feature-phone-price-in-india

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, देश की आंतरिक सुरक्षा के मद्देनजर भारत में टिक-टॉक को काफ़ी पहले ही बैन किया जा चुका है, इसके साथ ही अमेरिका में पहले भी कई बार टिकटॉक को बैन करने की मांग उठती रही है, कंपनी के चीनी सरकार के साथ रिश्ते अमेरिका के चुनावों को प्रभावित करने वाले आरोप के साथ देश के नागरिकों के डेटा चीन सरकार के साथ साझा करने सहित कई प्रकार के गंभीर आरोप लगे है। हालांकि टिकटॉक के स्वामित्व वाली कंपनी ByteDance ने हमेशा ही इन आरोपों को खारिज किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.