Now Reading
Adidas को 30 सालों में पहली बार हुआ घाटा, बिक्री में गिरावट, ये है वजह?

Adidas को 30 सालों में पहली बार हुआ घाटा, बिक्री में गिरावट, ये है वजह?

  • 30 सालों में पहली बार Adidas को हुआ घाटा
  • क्या Kanye West के करार तोड़ना पड़ा महँगा?
adidas-posts-first-loss-in-30-years

Adidas posts first loss in 30 years: दुनिया की सबसे लोकप्रिय स्पोर्ट्स वेयर ब्रांड Adidas ने 30 सालों में अपना पहला घाटा दर्ज किया है। जर्मनी आधारित इस दिग्गज कंपनी के सामने एक गंभीर चुनौती आ खड़ी हुई है। Adidas के मुताबिक साल 2023 में इसे €75 मिलियन (लगभग $82 मिलियन) का नुकसान हुआ है।

ये इसलिए दिलचस्प हो जाता है क्योंकि इसके पूर्व वाले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने €612 मिलियन का मुनाफा कमाया था। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने एक चेतावनी जारी करते हुए यह भी कहा कि उत्तरी अमेरिका में बिक्री अभी और भी गिर सकती है। इसके पीछे वजह बताई गई कि अमेरिका में स्पोर्ट्सवियर रिटेलर्स उच्च इन्वेंट्री की समस्या से जूझ रहे हैं।

Adidas posts first loss – वजह क्या रही?

असल में देखा जाए तो अक्टूबर 2022 में कान्ये वेस्ट (Kanye West) के साथ करार तोड़ने और अत्यधिक लाभदायक साबित होने वाले Yeezy स्नीकर लाइन की बिक्री को निलंबित करने के बाद से Adidas के लिए वापस राजस्व ट्रैक में लाने का संघर्ष बढ़ता जा रहा है। हालांकि कंपनी का कहना है कि यह नुकसान को कम करने और इसकी भरपाई के प्रयास कर रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वैसे इस दौरान सीईओ ब्योर्न गुल्डेन ने अपने कार्यकाल के पहले साल में कुछ प्रभावी कदम ज़रूर उठाए हैं. उन्होंने Samba और Gazelle जूते जैसे लोकप्रिय उत्पादों को बढ़ावा देने की कोशिश की। इतना ही नहीं बल्कि रिटेलर्स के साथ पुनः संबंधों को मजबूत व विश्वसनीय बनाने के लिए शेष स्टॉक को खाली करने के मकसद के साथ उन्होंने लिए Yeezy स्नीकर्स की बिक्री भी फिर से शुरू की।

हालाँकि वह खुद स्वीकार करते हैं कि हालात अभी भी पूरी तरह से नहीं सुधरे हैं। लेकिन कंपनी के अनुसार साल 2023 में जैसी अकटलें थी, वह उससे बेहतर साबित हुआ है।
लेकिन उत्तरी अमेरिका में कंपनी के लिए चुनौती फ़िलहाल बरकरार रहने वाली है। Adidas का अनुमान है कि इस साल बिक्री में लगभग 5% की गिरावट देखी जा सकती है।

See Also
New Delhi AI Declaration,29 countries agreed

इसका कारण है कि संबंधित क्षेत्र में कम मांग और इन्वेंट्री के उच्च स्तर के चलते स्पोर्ट्सवियर और परिधान कंपनियों पर बनने वाला दबाव। असल में होता ये है कि ऐसे हालातों में कंपनियाँ मजबूरन स्टॉक खत्म करने के लिए ब्रांडों ने उत्पादों पर भारी छूट की पेशकश करती हैं। जाहिर है यह कंपनी के लिहाज से फ़ायदेमंद तो नहीं ही होता।

Adidas के अनुसारउत्तरी अमेरिका में बिक्री के आँकड़ों में चौथी तिमाही में 21% और पूरे वर्ष के लिहाज से 16% तक की गिरावट दर्ज की है। इसका असर Adidas के शेयरों पर भी देखनें को मिला है। आगामी दिनों को ध्यान में रखते हुए Adidas ने साल 2024 में कुछ सुधार की उम्मीद ज़रूर जताई है। कंपनी को उम्मीद है कि इस साल की दूसरी छमाही तक दोहरे अंकों में वृद्धि देखी जा सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.