Now Reading
नोएडा एयरपोर्ट के पास बनेगी ‘फिनटेक सिटी’, मिलेंगे रोजगार के अवसर, जानें क्या है प्लान?

नोएडा एयरपोर्ट के पास बनेगी ‘फिनटेक सिटी’, मिलेंगे रोजगार के अवसर, जानें क्या है प्लान?

  • नोएडा के सेक्टर 11 क्षेत्र को जेवर में बन रहें नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट का फायदा मिला.
  • पहले चरण में 250 एकड़ भूमि के हिस्से को विकसित किया जायेगा.
jaypee-infratech-20000-home-buyers-farmers-will-soon-get-relief-in-noida

‘Fintech City’ near Noida Airport: भारत की पहली फिनटेक सिटी विकसित करने के लिए नोएडा के सेक्टर 13 की जगह स्केटर 11 को उपयोग में लिया जाएगा, यह करीबन 800 एकड़ भूमि में फिनटेक सिटी को विकसित किए जाने की योजना है।

पहले देश की पहली फिनटेक सिटी बनाने के लिए सेक्टर 13 को चुना गया था लेकिन नए सर्वे में निवेशकों की पसंद सेक्टर 11 होने से इसे बदलकर अब सेक्टर 11 में विकसित करने की योजना में काम किया जा रहा हैं।

एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी का मिला फ़ायदा

नोएडा के सेक्टर 11 क्षेत्र को जेवर में बन रहें नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट का फायदा मिला है, क्षेत्र की सीधी कनेक्टिविटी होने के चलते निवेशकों की पहली पसंद सेक्टर 11 का क्षेत्र रहा हैं। इसके लिए 850 एकड़ में निर्माण होने वाली फिनटेक सिटी के लिए पहले चरण में 250 एकड़ भूमि के हिस्से को विकसित किया जायेगा।

हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुशमन एंड वेकफील्ड इंडिया कंपनी को इसके निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है जिसने अपनी DPR यानी परियोजना को लेकर विस्तृत रिपोर्ट भेज दी है। नई फिनटेक सिटी को विकसित करने के लिए कंपनी ने सिंगापुर, दुबई, हैदराबाद, दुबई, चेन्नई, गुजरात स्थित गिफ्ट ‘(Fintech City’ near Noida Airport)सिटी का अध्ययन किया हैं।

एयरपोर्ट से सेक्टर 11 की दूरी सिर्फ़ 8 किमी के करीब है, ऐसे में निवेशकों ने इसे लेकर अधिक रुचि दिखाई है, पहली परियोजना को 2034 तक पूरा करने प्लानिंग है, इसके तहत पहला फेज 2027, दूसरा 2030 और तीसरा 2034 तक पूरा कर लिया जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिनटेक सिटी 51% हिस्सा ग्रीन बेल्ट

फिनटेक सिटी का 51% हिस्सा ग्रीन बेल्ट होगा, इसके अतिरिक्त इसमें पार्क और सड़को के लिए भी अच्छा खासा क्षेत्र छोड़ा जाएगा साथ ही 37 कमर्शियल प्लॉट होंगे, क्षेत्र के 123 प्लॉट को खरीदा और बेचा जा सकेगा, प्लॉट का आवंटन स्कीम के आधार पर ही किया जाएगा।

See Also
kota-14-kids-get-current-shock-during-shiv-barat-ambulance

इस नई फिनटेक सिटी में कई मल्टीनेशनल कंपनियों के दफ्तर होंगे जिसके लिए उन्हें जमीन आवंटित की जाएगी, इसमें क्राउड फंडिंग, डिजिटल मनी, स्टॉक एक्सचेंज, बीमा कंपनियों, ऑनलाइन बैंकिंग जैसी परियोजनाओं के लिए जमीन दी जाएगी।

नोएडा के सेक्टर 11 में इस महत्वांक्षी परियोजाना कार्य के पूर्ण होने के पश्चात क्षेत्र के आसपास के लाखों लोगों के रोज़गार की समस्या खत्म होने का दावा किया जा रहा है। चूंकि क्षेत्र के विकसित होने के बाद दुनिया भर की कई कंपनियों के दफ़्तर क्षेत्र में खोले जाएंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.