Now Reading
नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड: 23 लोगों को किया गया सम्मानित, जानें किन्हें मिला अवार्ड?

नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड: 23 लोगों को किया गया सम्मानित, जानें किन्हें मिला अवार्ड?

  • देश में पहली बार दिए गए नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड
  • कुल 23 क्रीएटर्स को किया गया सम्मानित
pm-modi-national-creators-award-2024

PM Modi National Creators Award 2024: आज शुक्रवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के भारत मंडपम में नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स प्रोग्राम में हिस्सा किया। यहाँ पर उन्होंने देश भर से आए तमाम सोशल मीडिया क्रिएटर्स को संबोधित किया और विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया।

आपको बता दें यह नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड का पहला संस्करण रहा। इसमें पीएम मोदी ने यह भी कहा कि इसका आयोजन युवाओं और उनकी क्रिएटिविटी को सम्मान देने के लिए किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के मुताबिक, यह आज के नए दौर को समय से पहले पहचान देने की एक कोशिश है।

National Creators Award 2024

इस दौरान अपने भाषण में पीएम मोदी ने यह भी याद दिलाया कि आज का दिन महाशिवरात्रि का दिन भी है। उन्होंने कहा कि भगवान शिव भाषा, कला और क्रिएटिविटी के रचनाकार समझे जाते हैं। इस आयोजन में पीएम मोदी ने 23 क्रीएटर्स को सम्मानित किया।

बता दें इस दें कि नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड के इस पहले संस्करण में 20 विभिन्न कैटेगरी में लगभग 1.5 लाख से अधिक नामांकन मिले थे। इसके बाद वोटिंग राउंड कराया गया। अंतिम रूप से कुल 23 कलाकारों को अवार्ड प्रदान किए गए। इनमें 3 अंतरराष्ट्रीय क्रीएटर्स भी शामिल रहे।

लोकप्रिय कथा वाचक जया किशोरी को बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा कल्चरल ऐंबैस्डर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मैथिली ठाकुर को प्रदान किया गया।

See Also
poonam-pandey-is-not-dead

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कीर्तिका गोविंदा सामी को सर्वश्रेष्ठ कहानीकार का अवार्ड प्रदान किया, तो वहीं रणवीर अल्लाहबडिया या बियर बाइसेप्स को ‘डिसरप्टर ऑफ द ईयर’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके अलावा पंक्ति पांडे को फेवरेट ग्रीन चैंपियन तो अंकित बैयानपुरिया को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और फिटनेस क्रीएटर का पुरस्कार मिला। वहीं सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रीएटर का अवार्ड ड्रू हिक्स को दिया गया।

महिला श्रेणी में मोस्ट क्रिएटिव क्रिएटर का अवार्ड श्रद्धा, तो वहीं पुरुष श्रेणी में मोस्ट क्रिएटिव क्रिएटर का अवार्ड आरजे रौनक को मिला। अमन गुप्ता इस बार सेलेब्रिटी क्रिएटर ऑफ द ईयर रहे। गेमिंग कैटेगरी में ‘बेस्ट क्रिएटर’ निश्चय बने, वहीं शिक्षा कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ क्रीएटर का अवार्ड पुरस्कार नमन देशमुख को दिया गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.