मालदीव विवाद के बीच बड़ा ऐलान, लक्षद्वीप में बनेगा नया एयरपोर्ट, फाइटर जेट्स भी होंगे तैनात

  • मिनिकॉय हवाई क्षेत्र बनने से स्थानीय पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा.
  • मिनिकॉय हवाई क्षेत्र निर्माण से रक्षा बलों को अरब सागर क्षेत्र निगरानी में मिलेगा बल.

Announcement after Maldives dispute, new airport Lakshadweep:  भारत मालदीव तनाव के बीच भारतीय द्वीप लक्ष्यदीप को लेकर केंद्र सरकार एक बड़े प्लान में काम करने जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी की लक्ष्यदीप यात्रा के बाद समुद्र के किनारे बसे केंद्र शासित राज्य के बारे में इंटरनेट में खूब सर्च किया जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसी बीच इसे लेकर एक बड़ी खबर निकलकर आई है,केंद्र सरकार इस क्षेत्र को लेकर बड़े प्लान की तैयार में जुटी है, इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक प्रस्ताव में विचार किया जा रहा है।

दरअसल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब केंद्र सरकार मिनिकॉय द्वीप समूह में एक भव्य हवाई क्षेत्र विकसित करने की तैयारी कर रहा है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि, यह एयरफील्ड कमर्शियल विमानों के साथ फाइटर जेट और मिलिट्री एयरक्राफ्ट को भी संचालित करने में सक्षम होगा।

आपको जानकारी के लिए बता दे, पहले भी भारतीय तटरक्षक बल ने केंद्र सरकार के पास मिनिकॉय द्वीप समूह में हवाई क्षेत्र को विकसित करने के सुझाव भेजें थे पर इस पर किसी प्रकार की बात नही बन पाई।

Maldives dispute, new airport Lakshadweep

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब लगता है, जल्द ही इस प्रस्ताव में मुहर लग सकती है। संयुक्त इस्तेमाल वाले डिफेंस एयरफील्ड को हाल के समय में काफ़ी जोर दिया जा रहा है। इसको लेकर दावा किया जा रहा है, कि यह हवाई क्षेत्र भारत को अरब सागर और प्रशांत महासागर क्षेत्र में नजर रखने के लिए उपयोगी सिद्ध होगा साथ ही इससे स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

See Also
apple-to-open-new-stores-in-delhi-noida-bengaluru-and-pune

रिपोर्ट के अनुसार हाल में सरकार को दिए प्रस्ताव में कहा गया है, भारतीय वायुसेना को मिनिकॉय से ऑपरेशन संचालित करने से लाभ होगा साथ ही मिनिकॉय हवाई क्षेत्र रक्षा बलों को अरब सागर क्षेत्र में निगरानी को विस्तार देने में मदद करेगा।

Maldives dispute, new airport Lakshadweep: लक्ष्यदीप में टूरिज्म बढ़ाने में विचार

वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी समय समय में देश के टूरिस्ट स्पॉट को लेकर अपने बयानों में इनकी खूबसूरती का जिक्र करते रहते है। उन्होंने भारत में लोगो से अपील करते हुए कई बार वेडिंग इंडिया जैसे प्रोगाम चलाने की बात की है, जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देना है।

हाल के समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्ष्यदीप यात्रा के बाद उन्होंने क्षेत्र की खूबसूरती की सराहना की थी, जिसके बाद से ही लक्ष्यदीप को लेकर आम भारतीय नागरिकों में उत्सुकता बढ़ी है। ऐसे में लक्ष्यदीव मिनिकॉय द्वीप हवाई क्षेत्र का निर्माण सुरक्षा के साथ- साथ उस क्षेत्र के स्थानीय पर्यटन में बढ़ावा देगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.