Now Reading
बदलने जा रहा है गाजियाबाद का नाम? गजनगर या गजप्रस्थ, जानें सच!

बदलने जा रहा है गाजियाबाद का नाम? गजनगर या गजप्रस्थ, जानें सच!

  • गाजियाबाद नगर निगम ने सर्वसम्मति के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार के पास गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा.
  • प्रस्ताव के पक्ष में नगर निगम के 100 में से 95 पार्षदों ने सहमति व्यक्त की.
UP Government will give elderly ₹1000

Ghaziabad Name Change: उत्तर प्रदेश सरकार में शहरों का नाम बदलने का सिलसिला जारी है, राज्य में उत्तरप्रदेश सरकार के फैजाबाद और इलाहाबाद के बाद अब गाजियाबाद जनपद के नाम बदलने की खबर निकलकर आ रही है।

मिली जानकारी के अनुसार गाजियाबाद नगर निगम ने सर्वसम्मति के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार के पास गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा है। गाजियाबाद नगर निगम की बैठक में जिले के नाम बदलने के प्रस्ताव को मंगलवार(9 जनवरी) को पास किया जा चुका है। प्रस्ताव के पक्ष में नगर निगम के 100 में से 95 पार्षदों ने सहमति व्यक्त की।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

निगम में महापौर ने पूरी प्रक्रिया की जानकारी देते हुए मीडिया में बताया कि राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा,साथ ही राज्य सरकार ही तय करें की गाजियाबाद का नया नाम क्या होना चाहिए।

गाजियाबाद नगर निगम की बैठक में सभी सदस्यों के बीच भाजपा पार्षद संजय कुमार ने जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा(Ghaziabad Name Change) उन्होंने प्रस्ताव में जिले के दो नए नामों में विचार करने के लिए कहा पार्षद द्वारा सुझाए गए नामों में गजनगर या फिर नंदी नगर किए जाने की मांग की गई।

Ghaziabad’s Name is GOING to be  Changed?

भाजपा की अन्य पार्षद ने प्रस्ताव की सराहना करते हुए इसे शासन के पास भेजे जाने की बात की हालांकि पार्षद ने इसके नए नाम को लेकर राज्य सरकार के द्वारा ही तय नाम की बात की वकालत की साथ ही इसे क्षेत्र की लंबे समय की मांग बताई।

See Also
Breaking traffic rules can lead to job!

दुधश्वेर मंदिर के महंत सीएम योगी आदित्यनाथ से नाम बदलने की कर चुके है सिफारिश

गाजियाबाद में स्थित दुधश्वेर मंदिर के महंत राज्य के मुख्यमंत्री से मिलकर क्षेत्र के नाम को बदलकर नए नाम की मांग कर चुके है। मंदिर के महंत नारायण गिरी ने जुलाई 2022 में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर गाजियाबाद का नया नाम गजप्रस्थ, हरनंदीपुरम या फिर दुधिश्वररथ जैसे नाम रखने के सुझाव दे चुके है, ऐसे में सरकार इन सभी नामों में विचार कर सकती है।

गौरतलब हो, गाजियाबाद का नाम गाजियाबाद मुगलकाल के दौरान पड़ा औरंगजेब के शासन काल में देश के शहरों और जनपदों के कई नामों और मंदिरों की स्थिति को बदला गया। इसी क्रम में नवाब गजीउद्दीन के नाम में इस शहर का नाम गाजियाबाद पड़ा, लेकिन इसे लेकर दावा किया जाता है पौराणिक काल में यह हस्तिनापुर नगरी का हिस्सा था, यह हिंडन नदी किनारे बसा हुआ है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.