Amazon Prime Ads: प्राइम वीडियो में अब कंटेंट के बीच दिखाई देंगे विज्ञापन? जानें सच!

  • Amazon Prime उपभोक्ताओं को करीबन $2.99 हर माह (₹249 लगभग) अतरिक्त चुकाने पड़ेंगे।
  • सभी OTT प्लेटफार्म दिग्गज उपभोक्ताओं से विज्ञापन  के जरिए राजस्व जुटाने की ओर बढ़ रहे है।
amazon-prime-subscription-prices-hike-up-to-rs-500-india

Amazon Prime Ads Policy: ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वीडियो प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के बाद अब अमेजन प्राइम भी अपने सब्क्रिप्शन यूजर्स को विज्ञापन दिखाना शुरू करने वाली है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रिपोर्ट के अनुसार Amazon Prime ने इसकी आधिकारिक डेट भी घोषित कर दी है, नए साल से 29 जनवरी 2024 से सब्क्रिप्शन यूजर्स को स्ट्रीमिंग प्लेटफाॅम में विज्ञापन दिखने चालू हो जाएंगे।

Amazon prime ने इस संबंध में अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा और अन्य क्षेत्रों में अपने प्राइम यूजर्स के लिए एक ईमेल संदेश भेजा है जिसमे कहा गया है,

‘सीमित विज्ञापन हमें आकर्षक सामग्री में निवेश जारी रखने और लंबी अवधि में उस निवेश को बढ़ाने की अनुमति देगा।’

कंपनी का दावा है इसमें यूजर्स को लीनियर टीवी और अन्य स्ट्रीमिंग टीवी प्रोवाइडर्स की तुलना में सार्थक रूप से कम विज्ञापन देखने को मिलेंगे।

ईमेल में यह भी सुनिश्चित किया गया है, कि यूजर्स को इसके लिए किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं करनी होंगी न ही उनका सब्क्रिप्शन मेंबर चार्ज में कोई बदलाव किया गया है।

हालांकि जो अमेजन प्राइम मेंबर विज्ञापन रहित मनोरंजन का मजा उठाना चाहते है इसके लिए उन्हें करीबन $2.99 हर माह (₹249 लगभग) अतिरिक्त चुकाने पड़ेंगे जो उनके मासिक सब्क्रिप्शन प्राइम मेंबर चार्ज से अलग होगा।

See Also
nhai-removes-paytm-from-list-of-authorised-banks

Amazon Prime Ads Policy: उपभोक्ता की होगी जेब ढीली

अमेजन प्राइम की कीमत फिलहाल हर महीने $14.99 (₹1248.54लगभग)या सालाना $139(₹11577.51) है। प्राइम वीडियो को व्यक्तिगत रूप से $8.99 (₹748.79) प्रति माह पर सब्सक्राइब किया जाता रहा है। अब नई नीति आने के बाद उपभोक्ताओं को करीबन $2.99 हर माह (₹249 लगभग) अतरिक्त चुकाने पड़ेंगे।

गौरतलब हो, पहले OTT प्लेटफॉर्म अपने प्राइम मेंबरशिप उपभोक्ता से एक मासिक राशि लेकर विज्ञापन रहित मनोरंजन कार्यक्रम उपलब्ध करवाते थे। लेकिन अब धीरे धीरे सभी OTT प्लेटफॉर्म दिग्गज उपभोक्ताओं से विज्ञापन  के जरिए राजस्व जुटाने की ओर बढ़ रहे है।

अमेजन प्राइम का यह कदम तब आया है जब प्रतिद्वंद्वी स्ट्रीमिंग सर्विस सब्सक्रिप्शन्स रेट बढ़ा रहे हैं और विज्ञापनों को आगे बढ़ा रहे हैं। डिज़्नी प्लस, हुलु, मैक्स, नेटफ्लिक्स और पैरामाउंट प्लस सभी में उनके सबसे किफायती स्तरों पर विज्ञापन शामिल हैं।

फिलहाल भारतीय उपभोक्ता के लिए अमेजन प्राइम मेंबर की ओर से ऐसी कोई जानकारी निकलकर नही आई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.