Now Reading
Netflix बंद करेगा अपना सबसे सस्ता ऐड-फ्री प्लान? जानें अभी कितनी है कीमत?

Netflix बंद करेगा अपना सबसे सस्ता ऐड-फ्री प्लान? जानें अभी कितनी है कीमत?

  • 'Basic' नाम से Netflix में आने वाले इस रिचार्ज प्लान को उपभोक्ता जुलाई से रिन्यू या साइन इन नही कर पाएंगे.
  • विज्ञापन मुक्त प्रोगाम देखने के लिये अधिक दाम वाले प्लान को खरीदना होग.
netflix-ends-password-sharing-in-india-from-today-itself

Netflix discontinues cheapest ad-free plan:वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix जल्द उपभोक्ता को बड़ा झटका देने जा रहा है, लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अपने बेसिक प्लान को बन्द करने की योजना बना चुका है। ऐसे में अब नेटफ्लिक्स के स्ट्रीमिंग प्रोगाम को देखने के लिए उपभोक्ता को ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते है।

दरअसल Netflix ने अपने शेयरधारकों को लिखे पत्र में घोषणा की है कि वह इस साल की दूसरी तिमाही में अपने सबसे सस्ते विज्ञापन-मुक्त प्लान को बंद कर देगी।

यादि किसी उपभोक्ता को विज्ञापन मुक्त प्रोगाम देखना होगा तो उसे कंपनी के अन्य महंगे दाम वाले प्लान को खरीदना पड़ेगा।

‘Basic’ नाम से Netflix में आने वाले इस रिचार्ज प्लान को उपभोक्ता जुलाई से रिन्यू या साइन इन नही कर पाएंगे,कंपनी ने फिलहाल इसे कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में बंद करने का फैसला लिया है।

Netflix discontinues cheapest ad-free plan

ऐसी स्थिति में अब दोनों देशों के उपभोक्ता ‘Basic’ नाम से आने वाले इस प्लान को खरीद नही पाएंगे पूर्व में कंपनी ने जुलाई, 2023 में अमेरिका और UK में नए ग्राहकों के लिए इस प्लान को हटाया था, साथ ही कंपनी ने इस प्लान को खरीदने वाले पुराने यूजर्स के लिए इसकी कीमत 10 डॉलर (लगभग 831 रुपये) बढ़ाकर 12 डॉलर कर दी थी।

लेकिन अब कंपनी नई योजना मे पुराने ग्राहकों के लिए इसे बंद करने की योजना बना चुकी है, यह फैसला कम्पनी के वित्तीय लाभ को बढ़ाने के तौर में देखा जा सकता है।

 उपभोक्ता के पास विकल्प

नेटफ्लिक्स अपने यूजर्स को विज्ञापन-मुक्त अनुभव देने के लिए 16.49 डॉलर (लगभग 1,670 रुपये) प्रति महीने की कीमत में एक प्लान पेश करती है, जो पूर्व के प्लान से महंगा होगा।

See Also
apple-pay-and-credit-card-to-be-launched-in-india-soon

दूसरा प्लान उपभोक्ता के लिए 6 डॉलर (लगभग 498 रुपये) प्रति महीने की राशि में आने वाला प्लान भी खरीद सकते हैं, लेकिन इसमें विज्ञापन मिलता है। इसके अलावा अगर कोई अपने अकाउंट को अपने घर के बाहर के किसी व्यक्ति के साथ शेयर करना चाहते हैं, तो प्रति माह 8 डॉलर (लगभग 665 रुपये) का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, नेटफ्लिक्स ने अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में विज्ञापन दिखाने वाली पॉलिसी लागू की थी, जिसके बाद अमेज़न प्राइम नाम से आने वाला प्लेटफार्म भी 29 जनवरी 2024 से सबक्रिप्शन यूजर्स के लिए भी विज्ञापन दिखाने वाली पॉलिसी लागू करने की घोषणा कर चुका है। ऐसे में आने वाले समय में उपभोक्ताओं को इन ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में मनोरंजन प्रोगाम देखने के लिए अधिक राशि खर्च करनी पड़ेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.