Now Reading
Netflix के बाद ‘Disney Plus’ भी बैन करेगा पासवर्ड शेयरिंग, भारतीय यूजर्स पर होगा असर?

Netflix के बाद ‘Disney Plus’ भी बैन करेगा पासवर्ड शेयरिंग, भारतीय यूजर्स पर होगा असर?

  • डिज्नी हॉटस्टार पासवर्ड शेयरिंग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए नए नियमों को बनाने जा रही है.
  • नए उपभोक्ताओं के लिए यह नियम 25 जनवरी से लागू किया जा चुके है.
disney-in-talks-with-adani-sun-tv-to-sell-india-assets

Disney hotstar ban password sharing: डिज्नी हॉटस्टार भी अब अन्य ओटीटी प्लेटफार्म Netflix के नक्शे कदम में चलते हुए अपने प्लेटफार्म में भी पासवर्ड शेयरिंग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए नए नियमों को बनाने जा रही है। नए नियमों के बाद यूजर्स अपने दोस्तों या अपने घर के बाहर के किसी भी व्यक्ति के साथ पासवर्ड शेयर नहीं कर सकेंगे यदि कोई ऐसा करता है, तो उस उपभोक्ता को प्लेटफार्म पर मार्च 2024 से बैन कर दिया जाएगा।

कंपनी के इस फैसले के पीछे अन्य कंपनियों के समान ही अपने सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या साथ ही कंपनी के रेवनेयू को बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम बताया गया है।

यादि किसी उपभोक्ता को अपने डिज्नी हॉटस्टार ओटीटी प्लेटफार्म का पासवार्ड अन्य किसी परिचित व्यक्ति के साथ शेयर करना है, तो उसके लिए कंपनी एक नए रिचार्ज प्लान के बारे में सोच रही है। नए प्लान के जरिए आप अलग-अलग जगह रहने वाले लोगों के साथ पासवर्ड शेयर तो कर पाएंगे लेकिन आपको इसके लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने होंगे।

Disney hotstar ban password sharing

ये उसी तरह होगा जैसे अमेरिकी कंपनी नेटफ्लिक्स उपभोक्ताओं से घर के बाहर अकाउंट साइन अप करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करने की सुविधा देता है। हालांकि यह सुविधा सीमित जगहों में उपलब्ध है।

गौरतलब है, पासवार्ड शेयरिंग पर रोक लगाने की शुरुआत सबसे पहले नेटफ्लिक्स ने की थी, इसके पीछे एक उपभोक्ता अपने यूजर्स आईडी को अन्य लोगों के साथ साझा करता था, जिस वजह से इन ओटीटी प्लेटफार्म को रेवन्यु का भारी नुकसान होता था इसी कदम को अब डिज्नी हॉटस्टार ने उठाया है जिसके बाद नए उपभोक्ताओं के लिए यह नियम 25 जनवरी से लागू किया जा चुके है वही पुराने उपभोक्ताओं के लिए अगले माह 15 मार्च से यह नियम लागू किया जायेगा।

See Also
vivo-v29e-launched-in-india-know-price-details

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

पासवर्ड शेयरिंग के अलावा, स्ट्रीमिंग कंपनियां एडवरटाइजिंग रेवेन्यू बनाने के लिए नए Ad बेस्ड प्लान भी पेश कर रही हैं। नेटफ्लिक्स ने पहले ही एक नया ADVT. प्लान लॉन्च किया है उसके बाद अमजेन प्राइम ने भी कुछ देशों में नए प्लान लागू किया है, आने वाले समय में डिज्नी हॉटस्टार भी ऐसा कुछ करें तो ताज़्जुब नही होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.