Now Reading
Tesla Optimus Gen 2: एलन मस्क का नया ‘ह्यूमनॉइड रोबोट’, जानें खासियत!

Tesla Optimus Gen 2: एलन मस्क का नया ‘ह्यूमनॉइड रोबोट’, जानें खासियत!

  • Tesla के मुताबिक, नया 'ऑप्टिमस जेन 2' ह्यूमनॉइड रोबोट अब 30 प्रतिशत अधिक स्पीड से चल सकता है।
  • सबसे अहम बदलाव रोबोट के हाथों में देखनें को मिलता है, जो अधिक तेज और संवेदनशील हो गए हैं।
tesla-optimus-gen-2-elon-musks-new-humanoid-robot

Tesla Optimus Gen 2 – Elon Musk’s New Humanoid Robot: ह्यूमनॉइड रोबोट के पहले संस्करण को पेश करने के लगभग एक साल बाद एलन मस्क ने अगली पीढ़ी के नए ‘ऑप्टिमस रोबोट’ से पर्दा उठा दिया है। वैसे तो देखनें में यह नया ह्यूमनॉइ रोबोट (Tesla Bot) अपने पूर्ववर्ती संस्करण ‘ऑप्टिमस जेन 1’ के समान ही है, लेकिन जाहिर तौर पर इसकी खूबियाँ पहले से अधिक बढ़ गई हैं।

व्यवहार और खासियतों के आधार पर यह ‘टेस्ला ऑप्टिमस जेन 2’ रोबोट इंसानों के और नजदीक आता दिखाई देता है। कंपनी द्वारा साझा किए गए वीडियो में इस नए ऑप्टिमस रोबोट की कई विशेषताएं स्पष्ट देखी जा सकती हैं।

Tesla Optimus Gen 2 – खूबियाँ

नया ‘ऑप्टिमस जेन 2’ रोबोट अपने पिछले संस्करण की तुलना में 10 किलोग्राम तक हल्का है। वजन में कमी के चलते भी रोबोट की रफ्तार में तेजी देखनें को मिलती है। टेस्ला का दावा है कि ऑप्टिमस जेन 2 की चलने की गति में लगभग 30% की वृद्धि देखी जा सकती है।

इतना ही नहीं बल्कि इंसानों के पैरों की बेहतरीन नकल कर सकने के मकसद से इस नए रोबोट के पैर में भी कई अहम बदलाव किए गए हैं। इसके तहत आपको ऑप्टिमस-2 ह्यूमनॉइड रोबोट में ‘आर्टिकुलेटेड टो सेक्शन’ का इस्तेमाल होता नजर आएगा। इसकी मदद से रोबोट अधिक से अधिक इंसानों के पैरो की तरह व्यवहार कर सकता है।

Tesla Optimus Gen 2
Tesla Optimus Gen 2

नए बदलावों के चलते रोबोट में अधिक कुशल संतुलन और पूरे शरीर पर बेहतर नियंत्रण भी देखनें को मिलता है। एलन मस्क के नेतृत्व वाली टेस्ला की मानें तो इस नए रोबोट संस्करण का सबसे अहम पहलू इसके हाथ हैं, जिनमें कुछ खास बदलाव किए गए हैं।

कंपनी का कहना है कि ऑप्टिमस-2 के हाथ अधिक तेज प्रतिक्रिया देने में सक्षम हैं और इसके दोनों हाथों की सभी अंगुलियाँ भी स्पर्श आदि के लिहाज से अधिक संवेदनशील बनाई गई हैं। कंपनी द्वारा जारी वीडियो में आप ऑप्टिमस जेन 2 रोबोट को अंडे की ट्रे से अंडा उठा कर ‘बॉयलर’ में सेट करते हुए देख सकते हैं, जो रोबोट द्वारा बहुत ही नाजुक तरीके से किया जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी के अनुसार यह नया रोबोट दो पेडल के साथ ऑटोनॉमस ह्यूमनॉइड रोबोट की तर्ज पर असुरक्षित, दोहराये जाने वाले या उबाऊ काम करने में सक्षम है। वैसे खास ये है कि नया ऑप्टिमस-2 रोबोट आपके साथ डांस भी कर सकता है, वह भी शायद कई इंसानों से बेहतर!

यक़ीन नहीं आता, तो जरा ये वीडियो देखिए;

WATCH: Tesla Optimus Gen 2 – Elon Musk’s New Humanoid Robot

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.