Now Reading
AI Day के मौक़े पर एलोन मस्क ने पेश किया “टेस्ला बॉट” नामक ह्यूमनॉइड रोबोट

AI Day के मौक़े पर एलोन मस्क ने पेश किया “टेस्ला बॉट” नामक ह्यूमनॉइड रोबोट

tesla-bot-humanoid-prototype-by-elon-musk-on-ai-day

Tesla Bot – A Humanoid Robot: तेज़ी से बदलते वक़्त के साथ साइंस फिक्शन और वास्तविकता के बीच की रेखाएं दिन प्रति दिन धुंधली होती जा रही है। और इसका श्रेय देना चाहिए एलोन मस्क (Elon Musk) जैसे लोगों और उनकी Tesla व SpaceX जैसी कंपनियों की की टीम को।

दुनिया में पहले ही Tesla अपनी ऑटो-पायलट कारों को पेश कर इस दिशा में एक बड़ा क़दम उठा चुकी है। लेकिन कंपनी यहीं नहीं रुकना चाहती और इसलिए अब AI Day के मौक़े पर मस्क के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने अपने ह्यूमनॉइड रोबोट, Tesla Bot से पर्दा उठाया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! इस मौक़े पर टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि उनकी कंपनी ह्यूमनॉइड रोबोट पर काम कर रही है और इसका प्रोटोटाइप “अगले साल” यानि 2022 तक पेश किया जा सकता है।

Tesla Bot नामक इस ह्यूमनॉइड रोबोट को कंपनी अपने ऑटोमेटिक मशीनों वाले कारखानों में ही अपने अब तक के तकनीकी अनुभवों का लाभ उठाते हुए तैयार करेगी।

ज़ाहिर है इस रोबोट के लिए कंपनी कुछ ऐसे हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर का भी इस्तेमाल कर सकती है, जिसको पहले से ही Tesla कारों के ऑटोपायलट ड्राइवर फ़ीचर के लिए उपयोग किया जा रहा है।

दिलचस्प रूप से इस दौरान मस्क ने ये भी कहा कि Tesla Bot को मुख्यतः ऐसे उबाऊ और बार-बार दोहराए जाने वाले कामों के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है, जो लोग करना पसंद नहीं करते हैं।

उदाहरण के लिए ये रोबोट आपके लिए बाज़ार से ग्रोसरी ला सकेगा, या फिर आपके एक इशारे पर बतौर रोबोट बटलर भी काम करेगा। मस्क की माने तो ये बॉट काफ़ी दोस्ताना होगा।

Tesla Bot Features 

ग़ौर करने वाली बात ये है कि समय समय पर आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स के ख़तरों का भी मुद्दा उठाने वाले मस्क ने Tesla Bot को अनुकूल और सुरक्षित बनाने के लिए एक ऐसे मेकेनिकल लेवल पर इसको डिज़ाइन किया है, जिससे लोग चाहें तो आसानी से इस बॉट से पीछा छुड़ा सकें या इस बॉट पर हावी हो सकें।

साथ ही बता दें कि ये बॉट क़रीब पांच फीट, आठ इंच (5ft 8″) लंबा होगा, और इसका वजन क़रीब 125 पाउंड तक का होगा। इसके चेहरे के स्थान पर एक स्क्रीन दी जाएगी। ये ऑटोपायलट कैमरे से लैस होगा।

tesla_bot_features

Tesla Bot क़रीब 45 पाउंड तक का समान ले जाने या 150 पाउंड तक का वजन उठाने के साथ ही 5 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ भी सकता है। वैसे Tesla के भीतर इस बॉट को “ऑप्टिमस (Optimus)” कोड नाम दिया गया है।

See Also
Realme Narzo 70 Pro 5GPrice & Features

इस बीच AI Day के कार्यक्रम में हुए सवाल-जवाब के दौरान मस्क ने कहा;

“बेशक हमें AI के बारे में चिंतित होना चाहिए। पर Tesla में हम जो करने की कोशिश कर रहे हैं वह उपयोगी AI है जो लोगों को पसंद आएगा और स्पष्ट रूप से अच्छा साबित होगा।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.