Now Reading
Amazon पर ऑनलाइन खरीद पाएंगे ‘कार’, Hyundai से होगी शुरुआत

Amazon पर ऑनलाइन खरीद पाएंगे ‘कार’, Hyundai से होगी शुरुआत

  • जल्द Amazon पर घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे 'Cars'
  • Hyundai कारों से होगी शुरुआत, किया साझेदारी का ऐलान
amazon-to-sell-cars-online-beginning-with-hyundai

Amazon To Sell Cars Online, Beginning with Hyundai: भारत समेत दुनिया भर में तमाम सामानों की ऑनलाइन बिक्री के लिए मशहूर ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन (Amazon) ने अब एक बड़ा ऐलान किया है। कभी किताबों की बिक्री से शुरू हुआ अमेजन धीरे-धीरे स्मार्टफोन, कपड़े, फैशन और होम आइटम की ऑनलाइन खरीद का भी एक पसंदीदा विकल्प बना और अब जल्द आप अमेजन पर घर बैठे कार भी ऑर्डर कर सकेंगे।

जी हाँ! सही सुना आपने, जल्द ही अमेजन पर ऑनलाइन कारों की बिक्री भी शुरू कर दी जाएगी। इस बात की घोषणा खुद कंपनी की ओर से की गई। असल में अमेजन (Amazon) ने दक्षिण कोरियाई कार निर्माता हुंडई (Hyundai) के साथ साझेदारी का ऐलान किया है, जिसके तहत अगले साल यानी 2024 तक ग्राहक अमेजन के माध्यम से हुंडई की कारें ऑर्डर कर सकेंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Now You Can Buy Cars From Amazon

अमेजन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी गई जानकारी के मुताबिक, इस आगामी सुविधा के तहत;

  • ग्राहक ‘अमेजन कार सेल्स सेक्शन’ पर जाकर कार का मॉडल, रंग व अन्य चीजों को लेकर अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर अपने लिए पसंदीदा कार चुनकर उसे सीधे घर बैठे ऑर्डर कर सकेंगे।
  • इसके साथ ही अमेजन विभिन्न भुगतान विकल्पों की भी पेशकश करेगा, जिसके चलते ग्राहकों के लिए ऑनलाइन कार की खरीद करना और आसान बन जाएगा।
  • अमेजन पर ग्राहक ऑनलाइन वाहन खरीद करके, उसे सीधे कार उठा सकेंगे या फिर चाहें तो अपने स्थानीय डीलरशिप से ‘होम डिलीवरी’ भी करा सकेंगे।

अमेजन की मानें तो कार की खरीदारी का यह नया अनुभव डीलरों को अपने ग्राहकों के लिए नई तरह की सुविधा पेश करने में मददगार साबित होगा। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कारों की ऑनलाइन बिक्री का मॉडल भी असल में डीलरशिप के रास्ते से ही होकर जाएगा।

मतलब ये कि ऑनलाइन बिक्री में भी डीलरशिप को ही रिवार्ड किया जाएगा और अमेजन पर सीधे कंपनी की ओर से कारों की बिक्री नहीं की जाएगी। जब भी कोई वाहन अमेजन पर बिक्री के लिए लिस्ट किए जाएंगे, तो स्थानीय हुंडई डीलर ही उसका विक्रेता होगा।

दिलचस्प ये है कि ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म अमेजन पर पहले से ही कारों की एक्सेसरीज बेची जाती है। इसके साथ ही कंपनी ‘Amazon Vehicle Showrooms’ नामक एक वेबसाइट का भी संचालन करती है, जिस पर कार निर्माता अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन कर सकते हैं। हालाँकि अब तक इस वेबसाइट पर वास्तव में वह कार, ट्रक या एसयूवी आदि की बिक्री नहीं की जाती थी।

Amazon To Sell Hyundai Cars: अमेरिका से होगी शुरुआत

बता दें अमेजन (Amazon) और हुंडई (Hyundai) के बीच इस डील के तहत, फिलहाल अमेजन पर कारों को बेचनें की शुरुआत अमेरिका से की जाएगी। कंपनी की मानें तो ग्राहक अगले साल यानी 2024 की दूसरी छमाही से हुंडई की गाड़ियों को ऑनलाइन आर्डर कर पानें में सक्षम होंगे।

See Also
End Of Life Vehicle Policy Delhi

फिलहाल भारत समेत अपने अन्य प्रमुख बाज़ारों में अमेजन इस ऑनलाइन कारों की बिक्री की सुविधा काविस्तार कब तक करेगा, इसको लेकर कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है।

Amazon – Hyundai अन्य मोर्चों पर भी की गई भागीदारी

इस प्रमुख ऐलान के साथ ही हुंडई और अमेजन ने अन्य क्षेत्रों में भी कुछ अहम साझेदारियाँ की हैं। इनके तहत अब हुंडई (Hyundai) अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) को अपने पसंदीदा क्लाउड सर्विस प्रदाता के रूप में इस्तेमाल करेगा। इतना ही नहीं बल्कि 2025 से हुंडई की अगली पीढ़ी के वाहनों में एलेक्सा (Alexa) वॉयस असिस्टेंट को भी शामिल किया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.