Now Reading
Jio Platforms में निवेश के लिए Abu Dhabi Investment Authority ने शुरू की RIL के साथ बातचीत

Jio Platforms में निवेश के लिए Abu Dhabi Investment Authority ने शुरू की RIL के साथ बातचीत

mukesh-ambani-resigns-from-reliance-jio

Jio Platforms एक बार फिर से सूर्खियों में हैं, और कारण है Abu Dhabi Investment Authority का सक्रिय तौर पर कम्पनी में हिस्सेदारी के लिए चर्चा में शामिल होना।

जी हाँ! ईकोनोमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार Abu Dhabi Investment Authority अब Jio Platforms में हिस्सेदारी ख़रीदने के लिए काफ़ी तेज़ी से क़दम बढ़ा रही है।

रिपोर्ट में मामले के जनाकार सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ADIA अब Mubadala, जो कि इस UAE के सबसे बड़ी निवेशक फ़र्म का ही हिस्सा है, ने अब Reliance Industries (RIL) से इस निवेश को लेकर बातचीत शुरू की है।

आपको बता दें भले अब तक रिपोर्ट में इस बात का ज़िक्र नहीं है कि कम्पनी Jio में कितना निवेश करने का मान बना रही है। लेकिन सूत्रों की मानें तो सऊदी का यह दोनों निवेशक Public Investment Fund (PIF) के साथ मिलकर Jio में क़रीब 15,000 करोड़ रुपए ($ 2 बिलियन) निवेश कर सकती हैं।

इसमें से PIF ही अकेले $1.1- $1.5 बिलियन का निवेश करती नज़र आ सकती है, वहीं अन्य दोनो कम्पनियाँ मिलकर $1-1.2 बिलियन का निवेश कर सकती है।

दिलचस्प यह है कि ADIA कुछ महीनों से RIL के पैन-इंडिया फाइबर नेटवर्क में खरीदने के लिए भी प्रयास कर रहा है। इस बीच आपको  बता दें कि रिपोर्ट के अनुसार RIL ने Jio Platforms में हिस्सेदारी की बिक्री से 85,000 – 90,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

और अब तक इसके निवेशकों की सूची में Facebook, Silver Lake, Vista Equity Partners, General Atlantic और KKR शामिल हो चुकें हैं, जिन्हें कम्पनी कुल 17.12% की हिस्सेदारी क़रीब 78,562 करोड़ रुपये में बेंच चुकी है।

वहीं अब ऐसी अटकलें लगायी जा रहीं हैं कि Jio अब $1.5 बिलियन का निवेश क़रीब 2% की हिस्सेदारी के साथ हासिल कर सकता है।

See Also
google-pixel-7a-features-price-in-india-google-io-2023

आपको बता दें KKR ने सबसे हाल हाई में Jio में 2.32% हिस्सेदारी के लिए 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया था। और तब कम्पनी की वैल्यूएशन $65 बिलियन आँकी गयी थी।

इतना ज़रूर है कि ADIA ने फ़िलहाल किसी भी अटकलों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

और ख़ास बात यह है कि देश में टेलीकॉम जगत में अब निवेशों का सुनहरा दौर शुरू हो सकता है, क्योंकि ख़बरों के मुताबिक़ Vodafone-Idea और Airtel जैसी कम्पनियाँ भी जल्द ही बिलियन डॉलर का निवेश हासिल करते नज़र आ सकती है।   

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.