Now Reading
Instagram ने पेश किया ‘Custom AI Stickers’ फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Instagram ने पेश किया ‘Custom AI Stickers’ फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

  • Instagram उपयोगकर्ता अब अपनी Reels और Stories में 'कस्टम एआई स्टिकर' (Custom AI Stickers) जोड़ सकते हैं।
  • इसके साथ ही कंपनी ने कुछ अन्य नए फीचर्स व टूल्स की भी पेशकश की है।
instagram-custom-ai-stickers-feature

Instagram Adds Custom AI Stickers Feature: सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) ने इंस्टाग्राम (Instagram) को सबसे लोकप्रिय वीडियो और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म में से एक बनाए रखने की होड़ में क्रिएटर्स के लिए कई नए फीचर्स व एडिटिंग टूल्स पेश किए हैं। इनमें से एक फीचर के तहत उपयोगकर्ताओं को एआई (आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स) का इस्तेमाल करते हुए अपनी रील्स (Reels) और स्टोरीज (Stories) में ‘कस्टम स्टिकर’ बना सकने की सहूलियत दी गई है।

इसके साथ ही कंपनी ने कुछ अन्य नए फीचर्स व टूल्स की भी पेशकश की है। ये तमाम टूल्स असल में इंस्टाग्राम पर फोटो और वीडियो के लिए उपलब्ध एडिटिंग विकल्पों का हिस्सा हैं। इतना ही नहीं बल्कि ऐप पर उपयोगकर्ताओं को कुछ नए फ़ॉन्ट भी उपलब्ध करवाए गए हैं, जिन्हें रील्स, पोस्ट या स्टोरीज में जोड़ा जा सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने इंस्टाग्राम के ‘मेटा चैनल’ पर इन नए फीचर्स का ऐलान करते हुए लिखा;

“हम फोटो या वीडियो को मजेदार कस्टम स्टिकर में बदलने और रील्स के लिए नए फिल्टर, फ़ॉन्ट और एडिटिंग टूल्स की टेस्टिंग कर रहे हैं।”

लेकिन इन सभी नए फीचर्स में सबसे दिलचस्प है – ‘कस्टम एआई स्टिकर्स’ (Custom AI Stickers) क्रिएट कर सकने की खूबी। असल में मेटा के Segment Anything AI मॉडल द्वारा संचालित इस सुविधा के तहत उपयोगकर्ता अपने फोन के कैमरे से ली गई खुद की तस्वीरों या वीडियो को अपलोड करके भी ‘इंस्टाग्राम स्टिकर’ बना सकते हैं।

कैसे Instagram पर फोटो या वीडियो से बनाएँ Custom Stickers?

आप शायद सोच रहे हों कि भला इंस्टाग्राम पर तो पहले से ही कस्टम स्टिकर बना सकने की शुरुआत हो चुकी है। कुछ समय पहले ही इंस्टाग्राम ने ‘Create’ नाम से ‘कस्टम स्टिकर्स’ बनाने वाला फीचर शामिल किया था। तो ऐसे में भला इस नए ‘कस्टम एआई स्टिकर्स’ फीचर में ऐसा क्या नया है?

असल में कंपनी द्वारा पहले पेश किए गए कस्टम स्टिकर फीचर के साथ उपयोगकर्ता टेक्स्ट विवरण दर्ज करके ऑटोमेटिक रूप से ‘स्टिकर’ बना सकते हैं। लेकिन इस नए एआई कस्टम स्टिकर सुविधा के साथ एक तरीके से Instagram ने अपने Create फीचर का ही विस्तार किया है। अब उपयोगकर्ता अपने फोन पर मौजूद फोटो या वीडियो का इस्तेमाल करते हुए भी ‘कस्टम स्टिकर्स’ बना सकेंगे।

कंपनी द्वारा साझा किए गए डेमो के मुताबिक;

See Also
jiodive-vr-headset-in-india-at-rs-1299-to-watch-ipl-2023

  • इसके लिए यूजर्स को Poll, Quiz आदि के बगल में ‘स्टिकर सर्च एंट्री बॉक्स’ के साथ दिए गए “Create” विकल्प को चुनना होगा।
  • उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन की गैलरी से कोई भी फोटो या वीडियो चुन सकते हैं।
  • इसके बाद फोटो या वीडियो के जरिए आसानी से एक कस्टम एनिमेटेड (वैकल्पिक) स्टिकर बनाया जा सकता है।
  • अब यूजर्स “Use Sticker” विकल्प पर टैप करके सेव किए गए स्टिकर को Reel या Story में इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है Meta Segment Anything AI मॉडल?

कंपनी का यह एआई मॉडल यूजर्स को एक क्लिक पर फोटो में से किसी भी वस्तु को “अलग” कर सकनें में सक्षम बनाता है। यह कुछ ऐसा ही है जैसा Apple द्वारा iOS 16 के लॉन्च के साथ इमेज कटआउट फीचर पेश किया गया था। इस एआई मॉडल पर आधारित इंस्टाग्राम का स्टिकर फीचर भी ऐसी ही खूबी से लैस है।

ऐप आपके लिए फोटो के किसी भी हिस्से को मार्क करके, ऑटोमेटिक रूप से उसको हाइलाइट कर सकता है और अगर आप चाहें तो यह काम आप मैन्युअल रूप से भी कर सकते हैं।

किन लोगों के लिए उपलब्ध होगा Instagram का Custom AI Stickers फीचर?

यह सुविधा क्रिएटर्स के साथ ही साथ सामान्य व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए भी पेश की जायगी। इसके तहत अब उपयोगकर्ताओं को किसी और के स्टिकर पर निर्भर नहीं रहना होगा, वह अब खुद के स्टिकर्स बना सकेंगे।

खास यह है कि इस फीचर से मीम पेजों को बहुत अधिक लाभ मिल सकता है, जो अब इंस्टाग्राम ऐप पर ही किसी भी वीडियो से GIF जैसा एनिमेटेड स्टिकर बना सकेंगे और ऐप पर सीधे शेयर कर सकेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.