Now Reading
Instagram का नया Nighttime Nudges फीचर, यह है इस्तेमाल का तरीका!

Instagram का नया Nighttime Nudges फीचर, यह है इस्तेमाल का तरीका!

  • अकाउंट्स में रात 10 बजे के बाद यह मैसेज प्रदर्शित होगा
  • चाइल्ड अकाउंट्स या छोटे बच्चों के अकाउंट के लिए सुविधा
instagram-nighttime-nudges-feature

Instagram Nighttime Nudges Feature: मेटा के मालिकाना हक वाली कंपनी इंस्टाग्राम ने युवाओं के लिए एक बेहद काम का फीचर पेश किया है, जिसे ‘Nighttime Nudges’ का नाम दिया गया है। कंपनी ने गुरुवार आधिकारिक रूप से इस फीचर का ऐलान किया। इस फीचर को मुख्य रूप से यूजर द्वारा रात में ऐप पर बिताए जाने वाले टाइम को सीमित करने के मकसद के साथ पेश किया गया है।

आसान शब्दों में कहें तो छोटे बच्चे या कहें तो ‘Teenagers’ सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम के ऐप पर रात में बहुत अधिकि समय व्यतीत ना करें, इसलिए यह फीचर लाया गया है। इस दिशा में मेटा काफी समय से काम कर रहा है, क्योंकि कंपनी अतीत में बच्चों की सुरक्षा और आदातों को लेकर विवादों से घिरी नजर आती रही है।

Instagram Nighttime Nudges फीचर

इसका खुलासा सबसे पहले टेकक्रंच की हालिया रिपोर्ट में किया गया। इस फीचर के तहत रात 10 बजे के बाद इंस्टाग्राम ऐप का इस्तेमाल करने वाले बच्चों को एक खास मैसेज दिखाया जाएगा, जिससे वह रात में अधिक ऐप का उपयोग ना करते हुए प्लेटफार्म से दूरी बना लें। ऐसे में बच्चों को देर रात तक ऐप का इस्तेमाल करने से रोका जा सकेगा;

तय लिमिट के बाद, कंपनी यूजर्स के ऐप पर एक पॉप-अप दिखाएगी, जिसमें ‘टाइम फॉर अ ब्रेक’ (Time For A Break) की तर्ज पर ही टेक्स्ट लिखा होगा। इसके साथ ही पॉप-अप मैसेज में यह भी लिखा होगा कि

“काफी देर हो गई है, आपको इंस्टाग्राम बंद करना चाहिए।”

किन्हें प्रदर्शित होगा मैसेज

यह मैसेज सिर्फ चाइल्ड अकाउंट्स या छोटे बच्चों के अकाउंट में ही दिखाया जाएगा। इन अकाउंट्स में रात 10 बजे के बाद यह मैसेज प्रदर्शित होगा, वह भी तब जब वह रात में 10 मिनट से अधिक इंस्टाग्राम चलाएंगे।

इंस्टाग्राम पर अगर कोई भी टीनएजर रात 10 बजे के बाद ज्यादा रील्स या फिर मैसेजिंग समेत अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो उसे संकेत (पॉप-अप) भेजकर ऐप को बंद करने और सोने के लिए कहा जाएगा।

Instagram का Nighttime Nudges फीचर:

  • रात 10 बजे के बाद 10 मिनट से अधिक ऐप इस्तेमाल पर
  • चाइल्ड अकाउंट्स या छोटे बच्चों के अकाउंट के लिए
  • पॉप-अप नोटिफ़िकेशन ऐप में ही दिखाया जाएगा
  • ऐप बंद कर सोने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा

Instagram Nighttime Nudges Feature

See Also
whatsapp-chat-lock-feature-and-steps-to-use

इस बात की जानकारी Meta ने एक ब्लॉग पोस्ट में भी दी है और कहा है;

“नींद जरूरी है, खासतौर पर युवा लोगों के लिए। इस कारण कंपनी नाया Nighttime Nudges नामक फीचर लॉन्च कर रही है। ताकि जब टीनएजर देर रात तक रील्स या डायरेक्ट मैसेज आदि का इंस्टाग्राम पर 10 मिनट से ज्यादा समय के लिए उपयोग करें तो उन्हें ऐप बंद कर सोने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।”

इस दिशा में यह इंस्टाग्राम का पहला प्रयास नहीं है। इसके पहले ऐप में “टेक ए ब्रेक” नामक फीचर की पेशकश की जा रही है। साथ ही साथ ऐप पर Quite Mode भी उपलब्ध है, जिसकी मदद से युवा उपयोगकर्ता ऐप नोटिफिकेशन आदि को कुछ समय के लिए ‘म्यूट’ कर पाते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.