Now Reading
Meta Verified: भारत में Facebook और Instagram पर ‘ब्लू टिक’ के लिए देने होंगे ₹1,450

Meta Verified: भारत में Facebook और Instagram पर ‘ब्लू टिक’ के लिए देने होंगे ₹1,450

meta-to-set-up-its-first-data-center-in-india-at-reliance-campus

Meta Verified blue tick for Facebook and Instagram to cost Rs 1,450: सोशल मीडिया पर कभी ‘ब्लू टिक’ आम लोगों के लिए सपना सा था, लेकिन अब राजस्व कमाने के नए तरीकों के तहत सबसे पहले ट्विटर (Twitter) द्वारा तय कीमत के बदले ‘ब्लू टिक’ देने की शुरुआत की गई थी।

और कुछ ही महीनों पहले, इसी ट्रेंड फ़ॉलो करते हुए दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Meta ने भी अपना मेटा वेरिफाइड (Meta Verified) प्रोग्राम पेश किया था, जिसे फिलहाल कुछ देशों में पेश कर दिया गया है। और अब भारत में भी मेटा वेरिफाइड जल्द लॉन्च होने जा रहा है।   

इस मेटा वेरिफाइड (Meta Verified) सब्सक्रिप्शन के तहत लोगों को तय फीस के बदले फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर यूजर्स अपना अकाउंट वेरिफाइड करवाते हुए, ब्लू टिक यानी वेरिफिकेशन टिक हासिल कर सकते हैं।

फरवरी महीनें में पेश किया गया ‘मेटा वेरिफाइड’ फिलहाल ‘बीटा चरण’ में है और अपना फेसबुक व इंस्टाग्राम अकाउंट वेरिफाई करवाने के इच्छुक यूजर्स के लिए ‘वेटिंग लिस्ट’ भी खोल दी गई है।

भारत में मेटा वेरिफाइड (Meta Verified) की कीमत?

सामने आ रही, नई रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में मेटा वेरिफाइड (Meta Verified) वेटलिस्ट शुरू कर दी गई है। रिपोर्ट की मानें तो मेटा वेरिफाइड के तहत भारत में मोबाइल डिवाइसों (Android और iOS) के लिए हर महीनें ₹1,450 और वेब वर्जन के लिए ₹1,099 कीमत चुकानी पड़ सकती है।

किन मायनों में खास होगा मेटा वेरिफाइड? 

दिलचस्प रूप से कंपनी ने मेटा वेरिफाइड प्रोग्राम को 18 साल से कम उम्र के यूजर्स और बिजनेस अकाउंट्स के लिए पेश नहीं किया गया है।

whatsapp-instagram-facebook-messenger-to-get-ai-features
Credit: Wikimedia Commons

कंपनी के मेटा वेरिफाइड प्रोग्राम के तहत, सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को अकाउंट में ‘ब्लू टिक’ वेरिफिकेशन मार्क के साथ ही ‘सुरक्षा’, ‘कस्टमर सपोर्ट’ समेत अन्य तमाम विशेष फीचर्स भी मिलेंगे।

कैसे काम करेगा मेटा वेरिफाइड वेरिफिकेशन प्रोग्राम?

इस नए वेरिफिकेशन प्रोग्राम के तहत, यूजर्स फोटो सहित कोई सरकारी ID जमा अपलोड करके वेरिफिकेशन प्रॉसेस शुरू किया जा सकता है। इसके बाद आप फेसबुक या इंस्टाग्राम सेलेक्ट कर लॉग इन करके ‘वेटिंग लिस्ट’ के ज्वाइन विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

See Also
boat-data-leak-of-75-lakh-for-selling-in-dark-web

इसके अगले चरण में कंपनी की ओर से यूजर्स को एक ईमेल भेजा जाएगा। लेकिन दिलचस्प ये है कि एक बार वेरिफिकेशन के बाद, उपयोगकर्ता प्रोफाइल में नाम, जन्म तिथि आदि नहीं बदल सकेंगे।

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि मेटा के फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए अलग-अलग भुगतान करना होगा।

बताते चलें कि फिलहाल मेटा वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सुविधा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में उपलब्ध करवाई गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.