Now Reading
Facebook, WhatsApp, Instagram में भी जल्द दिखेंगे AI फीचर्स: Meta सीईओ

Facebook, WhatsApp, Instagram में भी जल्द दिखेंगे AI फीचर्स: Meta सीईओ

what-is-meta-ai-chatbot-for-whatsapp-and-instagram-in-india

WhatsApp, Instagram, and Facebook to get AI features: टेक्नोलॉजी की दुनिया में फिलहाल एआई (AI) यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस मानों एक सबसे अहम विषय बन गया है। विभिन्न क्षेत्रों में एआई तकनीक के इस्तेमाल की संभावनाएँ तलाशी जा रहीं हैं, खासकर ChatGPT के आने के बाद से!

इसी क्रम में अब Microsoft, Google और Snapchat जैसी कंपनियों के बाद अब सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) के संस्थापक और सीईओ, मार्क मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने एआई तकनीक से जुड़े भविष्य को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है।

असल में मार्क जुकरबर्ग ने सोमवार को एक पोस्ट करते हुए यह घोषणा करी कि कंपनी जल्द ही Facebook Messanger, Instagram और WhatsApp में AI क्षमताओं को जोड़ने का काम करेगी।

जुकरबर्ग ने बताया कि Meta जल्द एक टॉप-लेवल प्रोडक्ट ग्रुप बनाने जा रही है, जिसका मकसद ‘जनरेटिव एआई’ पर काम करना और इसकी क्षमताओं का इस्तेमाल करने से संबंधित होगा। अपने बयान में जुकरबर्ग ने साफ किया कि कंपनी काफी समय से ‘AI Persona’ पर काम कर रही है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए कई मायनों में मददगार साबित होगा।

WhatsApp, Instagram, and Facebook to get AI features

whatsapp-instagram-facebook-messenger-to-get-ai-features
Credit: Wikimedia Commons

आने वाले महीनों में कंपनी कुछ क्रीएटिव और एक्सप्रेसिव टूल्स को पेश करती नजर आ सकती है। मार्क जुकरबर्ग के अनुसार, शुरुआत में कंपनी टेक्स्ट, इमेज और वीडियो व मल्टी-मॉडल संबंधित अनुभवों से जुड़ी संभावनाओं को लेकर काम कर रही है।

लेकिन अगर लम्बें लक्ष्य की बात करें तो यह संभव हो सकता है कि कंपनी एआई चैटबॉट्स जैसे एआई टूल को WhatsApp समेत अपने अन्य ऐप्स में एकीकृत करने का काम करे।

दरसल इस साल की शुरुआत से ही एआई (AI) और मशीन लर्निंग (ML) जैसी तकनीकें काफी सुर्खियों में है। हाल में Microsoft ने अपने सर्च इंजन Bing में OpenAI के साथ मिलकर ChatGPT की क्षमताओं को जोड़ने का काम किया, जिसके चलते Google व Meta जैसी टेक कंपनियों को शायद ये डर सताने लगा कि कहीं वो भविष्य की तकनीकी दौड़ में कहीं पीछे ना छूट जाएँ।

See Also
bgmi-is-back-in-india-krafton-confirms

वैसे कुछ दिनों पहले सामने आई Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार, अहमद अल-दहले (Ahmad Al-Dahle) बतौर मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एक्जीक्यूटिव, Meta की एआई टीम का नेतृत्व कर रहे हैं।

पर गौर करने वाली ये है कि मार्क जुकरबर्ग का यह नया बयान, आखिर कब तक वास्तविकता का रूप लेता है?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.