Now Reading
WhatsApp पर अब शेयर करें खुद के बनाए ‘AI स्टिकर’, जानें कैसे?

WhatsApp पर अब शेयर करें खुद के बनाए ‘AI स्टिकर’, जानें कैसे?

  • WhatsApp ने अपने AI स्टिकर फीचर को आम उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है।
  • उपयोगकर्ता एआई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए खुद से स्टिकर बना सकते हैं और उनको शेयर कर सकते हैं।
whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

WhatsApp Allows Users To Create and share AI Stickers: सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) तेजी से अपने तमाम प्लेटफॉर्मो पर आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स (एआई) आधारित फीचर्स को पेश करते हुए, उपयोगकर्ता अनुभवों को बेहतर बनाने के प्रयास कर रहा है। और लोकप्रिय मैसेजिंग सुविधा व्हाट्सऐप (WhatsApp) भी इससे अछूती नहीं है।

हाल में कंपनी ने उपयोगकर्ताओं के लिए ऑनलाइन अभिव्यक्ति को अधिक रचनात्मक बनाने के मकसद से व्हाट्सऐप पर एआई स्टिकर जैसे फीचर्स जोड़ने का ऐलान किया था। इसके तहत उपयोगकर्ता एआई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए खुद से स्टिकर बना सकते हैं और उनको शेयर कर सकते हैं। जाहिर है ‘चैट’ में ऐसी चीजें आज के युवाओं को बेहद आकर्षित करेंगी।

इन तकनीकों पर आधारित हैं WhatsApp AI Stickers

व्हाट्सऐप पर एआई स्टिकर फीचर के बारे में बात करते, मेटा के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में बताया था कि इसके लिए कम्पनी Llama 2 की तकनीक और ईमेज जनरेशन के लिए बनाए गए अपने मॉडल – Emu का इस्तेमाल करती है। इन तकनीकों के सहारे कंपनी का एआई टूल उपयोगकर्ता के ‘टेक्स्ट’ (Text) के आधार पर कुछ सेकंडों के भीतर कई यूनिक और हाई-क्वॉलिटी स्टिकर्स बना देता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!   

अभी तक चल रही थी ‘बीटा टेस्टिंग’

कंपनी द्वारा पेश किए जाने से बाद से अब तक व्हाट्सऐप का यह एआई स्टिकर फीचर ‘बीटा टेस्टिंग’ के चरण में था। लेकिन बुधवार से मेटा ने आधिकारिक तौर पर व्हाट्सऐप एआई स्टिकर फीचर को रोलआउट करने की शुरुआत कर दी है। ऐप पर एआई स्टिकर अभी सिर्फ अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करते हैं। मतलब ये कि एआई स्टिकर बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं को अंग्रेजी में ही विवरण दर्ज करने होंगे।

ये एआई स्टिकर एआई तकनीक का इस्तेमाल करके बनाए जा सकेंगे, जिसके लिए उपयोगकर्ताओं को सिर्फ पर्याप्त टेक्स्ट एंटर करना होगा। और एक बार बन जाने और यूजर द्वारा शेयर किए जाने के बाद, ये एआई स्टिकर ऑटोमेटिक ही व्हाट्सऐप के ‘स्टिकर ट्रे’ में दिखाई देने लगेंगे। फिर आप जब चाहें, वहाँ से सीधे ये स्टिकर्स साझा कर सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर उपयोगकर्ताओं को अपने द्वारा बनाया, साझा किया या प्राप्त किया गया कोई भी एआई स्टिकर अनुचित प्रतीत होता है, तो वह उसको रिपोर्ट भी कर सकते हैं।इसके बाद अगर कंपनी को लगता है कि यह मेटा की सेवा की शर्तों का उल्लंघन कर रहा है, तो कंपनी कंपनी अनुचित एआई-जनरेटेड सामग्री साझा करने वाले उपयोगकर्ता पर प्रतिबंध भी लगा सकती है।

कैसे बनाए WhatsApp AI Stickers?

व्हाट्सऐप पर एआई स्टिकर बनानें के लिए निम्नलिखित तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है;

> सबसे पहले उस चैट को ओपन कर लें, जिसे आप एआई स्टिकर भेजना चाहते हैं।

> इसके बाद ऊपर दाईं ओर बने तीन डॉट्स पर क्लिक करें और ‘More’ का विकल्प चुनें।

> अब आपको “Create” नामक विकल्प नजर आएगा, इस पर क्लिक करके “Continue” पर टैप करें।

or

> इसके बजाए आप चैट ओपन करके सीधे ‘Emoji Icon’ पर भी टैप कर सकते हैं, जहाँ आपको ‘Sticker’ टैब में ‘Create’ बटन दिख जाएगा।

See Also
google-for-india-2023-know-details

WhatsApp AI Stickers

> बताए गए किसी भी चरण का इस्तेमाल कर, ‘Create’ पर क्लिक करके के बाद, आप स्टिकर का विवरण दर्ज करें।

> विवरण के आधार पर ‘चार’ स्टिकर जनरेट होंगे।

> आप चाहें तो विवरण एडिट करके, फिर से नए स्टिकर जनरेट करने की कोशिश कर सकते हैं।

> अब जिस स्टिकर को आप शेयर करना चाहते हैं, और दोस्तों के साथ साझा करें।

बताते चलें, यह फीचर फिलहाल चुनिंदा देशों में उपलब्ध है, ऐसे में आप अपना ऐप अपडेट करके यह जाँच सकतें हैं कि क्या आपको अभी इस फीचर का एक्सेस मिला है या नहीं?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.