यमन के हूती विद्रोहियों ने किया इजरायल के खिलाफ जंग का ऐलान

  • यमन के व्यापक इलाके पर नियंत्रण रखने वाले हूती विद्रोहियों ने ड्रोन और क्रूज मिसाइलों से इजराइल पर बोला हमला
  • हूती विद्रोहियों ने साल 2014 में यमन की राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था
yemen-houthis-declares-war-on-israel

Houthis (Yemen) declares war on Israel: 7 अक्टूबर से जारी इजरायल और हमास के बीच की जंग और भी खतरनाक रूप लेती जा रही है। तमाम जानकारों द्वारा जिस बात की आशंका व्यक्त की जा रही थी, वह अब वास्तव में होता नजर आ रहा है। इजराइल – हमास के बीच युद्ध का क्षेत्रीय दायरा बढ़ रहा है, क्योंकि अब जंग में यमन के हूती विद्रोहियों ने भी प्रत्यक्ष रूप से शामिल होकर, एक नया मोर्चा खोल दिया है।

मंगलवार को यमन के व्यापक इलाके पर नियंत्रण रखने वाले, कथित रूप से ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने इजरायल के खिलाफ और अधिक हमले करने की चेतावनी दी है। साथ ही यह भी खुलासा किया कि मौजूदा युद्ध के दौरान इसके पहले भी वह इजराइल पर तीन बार हमले कर चुके हैं।

Yemen declares war on Israel?: हूती विद्रोहियों ने खोला मोर्चा

असल में हूती सेना के प्रवक्ता याह्या सरिया (Yahya Sarea) की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व नाम ट्विटर) पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें साफ तौर पर यह कहा गया कि जब तक इजरायल (गाजा पर) अपनी आक्रामकता को बंद नहीं करता, तब तक वह इजराइल पर हमले करते रहेंगे।

साथ ही यह भी जानकारी दी गई कि यमन आधारित हूती विद्रोहियों की ओर से इजरायल के खिलाफ आधिकारिक तौर पर युद्ध की घोषणा कर दी गई है, और इसके तहत इजरायल के दक्षिणी इलाकों को निशाना बनाते हुए, ड्रोन और क्रूज मिसाइलों से हमला किया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, याह्या सरिया ने कहा इजराइल के खिलाफ हवाई हमले किए गए हैं, जिनमें ड्रोन, बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइलों का उपयोग किया गया। याह्या सरिया ने यह भी बताया कि इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल के खिलाफ संगठन द्वारा किया गया यह तीसरा हमला था।

याह्या के अनुसार, इजराइल के विरुद्ध यह ऑपरेशन “यमन के लोगों की माँग” पर ही शुरू किया गया है। याह्या ने इन हमलों को गाजा में फिलिस्तीनियों के समर्थन का एक रूप ठहराया। एक्स पर किए अपने पोस्ट में उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी लोग ‘आधिकारिक अरब शासन की कमजोरी’ और “इजरायल के साथ कुछ लोगों की मिलीभगत” के चलते “अमेरिकी-इजरायल आक्रामकता” का सामना कर रहे हैं।

यह चेतावनी दी गई कि आगे भी मिसाइलों और ड्रोनों का इस्तेमाल करते हुए इजराइल के खिलाफ हमलों में तेजी लाई जाएगी और साथ ही यह कसम ली गई है कि वे इजरायल पर हमले जारी रखेंगे।

गौर करने वाली बात ये भी है कि हमास-इजरायल युद्ध में यमन के हूती विद्रोहियों की ओर से यह नया आधिकारिक मोर्चा ऐसे वक्त में खोला गया है, जब ईरान ने गाजा पर लगातार बमबारी के खिलाफ इजरायल को चेतावनी दी है।

कौन हैं हूती विद्रोही?

ऐसा दावा किया जाता रहा है कि हूती विद्रोहियों को ईरान की सरकार का भी समर्थन मिला हुआ है। हूती विद्रोहियों ने साल 2014 में यमन की राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था। और धीरे-धीरे इन्होंने यमन के एक बड़े हिस्से में अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया। हूती इजरायल से पहले सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पर भी हमले कर चुके हैं।

इजराइल का दावा, हमले से कोई नुकसान नहीं

हूती हमले के सार्वजनिक ऐलान के बाद, इजरायल की मीडिया रिपोर्ट में यह बताया गया कि यमन की ओर से आने वाले ड्रोनों को लड़ाकू विमानों ने मार गिराया है। वहीं ‘एरो वायु रक्षा प्रणाली’ का इस्तेमाल करते हुए, लाल सागर क्षेत्र से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल को भी नाकाम कर दिया गया। बता दें, हमले के दौरान इजरायल ने लाल सागर रिसॉर्ट इलियट में अलर्ट सायरन बजा दिया था।

See Also
myanmar-war-increased-tension-in-india

विदेशी बंधकों को जल्द करेगा हमास

युद्ध के बीच हमास की तरफ से मंगलवार को एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा गया कि आने वाले दिनों में वह कुछ और विदेशी बंधकों को रिहा कर देगा। बता दें, हमास की ओर से अब तक 4 बंधकों को रिहा किया जा चुका है। लेकिन इस घोषणा के साथ ही हमास के प्रवक्ता अबु ओबैदा ने इजराइल को चेतावनी देते हुए कहा कि गाजा पट्टी को दुश्मनों की सेना और राजनेताओं के लिए कब्रिस्तान में बदल देंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.