Now Reading
IndiGo की फ्लाइट में बचा था बस 2 मिनट का ईंधन, तब हुई लैंडिंग, यात्री डरे?

IndiGo की फ्लाइट में बचा था बस 2 मिनट का ईंधन, तब हुई लैंडिंग, यात्री डरे?

  • IndiGo की अयोध्या-दिल्ली उड़ान के दौरान सुरक्षा में हुई चूक?
  • यात्री के मुताबिक, लैंडिंग से समय बचा था सिर्फ 2 मिनट का ईंधन
indigo-flight-landed-with-2-minutes-of-fuel-left

IndiGo Flight Landed With 2 Minutes of Fuel Left: अयोध्या से दिल्ली जाने वाली IndiGo की फ्लाइट में सवार यात्रियों को कथित रूप से एक भयानक अनुभवसे गुजरना पड़ा। यह घटना शनिवार की बताई जा रही है, जब IndiGo का एक विमान इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने की कोशिश कर रहा था। इस दौरान विमान में सिर्फ 1-2 मिनट का ही ईंधन शेष था।

इस मामले से जुड़ी इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार (13 अप्रैल) को अयोध्या से दिल्ली जा रही IndiGo के एक विमान को दिल्ली में उतारने के बजाए जब चंडीगढ़ की ओर मोड़ दिया गया, तब विमान में बहुत कम ईंधन शेष था। यात्रियों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया कि इसके चलते सुरक्षा के साथ भी समझौता हुआ। इतना ही नहीं बल्कि यह भी आरोप लगे कि IndiGo ने मानक संचालन प्रक्रियाओं (SoPs) का उल्लंघन किया है।

IndiGo Flight Landed With 2 Minutes of Fuel Left

इस घटना के बारे में दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी सतीश कुमार ने भी सोशल मीडिया पर कुछ जानकारियाँ साझा की, जो खुद विमान पर सवार थे। सतीश ने X में साझा किए अपने एक पोस्ट में लिखा कि अयोध्या से IndiGo की फ़्लाइट 6E2702 को दोपहर 3:45 बजे उड़कर 4:30 बजे दिल्ली पहुंचना था।

लेकिन इस दौरान तय लैंडिंग से करीब 15 मिनट पहले पायलट ने घोषणा की कि दिल्ली में खराब मौसम के कारण 2 बार लैंडिंग फेल हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पायलट ने शाम 4:15 बजे यात्रियों को बताया कि विमान में 45 मिनट का ईंधन बचा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके बाद शाम 5:30 बजे पायलट ने घोषणा की कि विमान को चंडीगढ़ में उतारने की कोशिश की जाएगी। लेकिन 45 मिनट का ईंधन बचे होने की सूचना के लगभग 115 मिनट बाद विमान 6:10 बजे चंडीगढ़ में उतारा गया। सतीश कुमार के अनुसार, उतरने पर चालक दल के सदस्यों से यह पता चला कि विमान में सिर्फ 1-2 मिनट का ही ईंधन शेष बचा था।

अपने पोस्ट में सतीश ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और महानिदेशालय को शिकायत टैग करते हुए इस पूरी घटना की जानकारी दी और शिकायत स्वरूप जाँच की भी मांग की।

इस बीच, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, खराब मौसम के कारण शनिवार को दोपहर 3:00 से 6:30 बजे के बीच दिल्ली के IGI हवाई अड्डे पर 22 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। असल में इस दौरान दिल्ली में भारी बारिश हो रही थी, इसके चलते कई विमानों के संचालन प्रभावित हुए। बताते चलें दिल्ली जाने वाली 22 उड़ानों में से 9 को जयपुर, 8 को लखनऊ, 2 को चंडीगढ़ और 1-1 को अमृतसर, अहमदाबाद और वाराणसी के लिए डायवर्ट किया गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.