Now Reading
Disney के भारतीय कारोबार को खरीदेगा Reliance, जल्द हो सकती है डील: रिपोर्ट

Disney के भारतीय कारोबार को खरीदेगा Reliance, जल्द हो सकती है डील: रिपोर्ट

  • वाल्ट डिज्नी कर रहा है भारत से अपने कारोबार को समेटने की तैयारी
  • डिज्नी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच हो सकती है एक महत्वपूर्ण डील, अगले महीने हो सकता है औपचारिक ऐलान
reliance-to-acquire-controlling-stake-in-disneys-india-assets

Disney Reliance Deal: भारत और एशिया के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी की कम्पनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) भारत में वाल्ट डिज्नी (Walt Disney) के बिजनेस को खरीदने के करीब है। जल्द ही इस डील की आधिकारिक घोषणा भी की जा सकती है।

असल में ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार दोनों कंपनियां इस कैश एंड स्टॉक डील को पूरा करने के बेहद करीब हैं। वाल्ट डिज्नी के अनुसार उनके भारतीय कारोबार का मूल्यांकन तकरीबन $10 बिलियन के आसपास है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का मानना है, वाल्ट डिज्नी का भारतीय कारोबार $7 से $8 बिलियन का है।

ऐसे में दोनों कंपनियाँ जल्द इस डील को अंतिम रूप देते हुए, इसे पूरा कर सकती हैं। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि अगले महीने तक इस डील का आधिकारिक ऐलान भी किया जा सकता है। इस संभावित डील के तहत रिलायंस की कुछ मीडिया यूनिट्स को डिज्नी स्टार में मर्ज किया जा सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें! 

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में रिलायंस का बढ़ता वर्चस्व

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जब से आईपीएल के स्ट्रमिंग राइट हासिल किए और उसे लोगों के लिए मुफ्त में प्रसारित करना शुरू किया, कंपनी के ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म – JioCinema ने उपयोगकर्ता आधार में तेज उछाल दर्ज की।

इतना ही नहीं बल्कि HBO के शो प्रसारण को लेकर भी रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा किया गया बड़ा समझौता भी भारतीय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में रिलायंस इंडस्ट्रीज के वर्चस्व को बढ़ाने का मददगार साबित हुआ।

See Also
jet-airways-naresh-goyal-money-laundering-case

दिलचस्प ये है कि एक ओर जहाँ JioCinema का उपयोगकर्ता आधार लगातार बढ़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ पिछले कुछ समय से डिज्नी प्लस हॉटस्टार प्लेटफॉम के दर्शकों में निरंतर कमी दर्ज की जा रही है। हालाँकि इन सभी कठिन परिस्थितियों के बाद भी वाल्ट डिज्नी ने हार नहीं मानी है। वह लगातार भारत में अपना निवेश बढ़ा रही है। अब कंपनी भारत में अपने बिजनस को बेचने या जॉइंट वेंचर बनाने के विकल्प पर भी विचार कर रही है।

क्रिकेट विश्व कप 2023 के साथ Disney कर रहा है वापसी?

इन सब बातों के बीच वाल्ट डिज्नी के पास आईपीएल के टेलीविजन राइट उपलब्ध है। वही डिज्नी का स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म (डिज्नी प्लस हॉटस्टार) देश में फिलहाल ‘भारत और न्यूजीलैंड’ के बीच हुए क्रिकेट विश्व कप 2023 मैच के दौरान रिकॉर्ड 43 मिलियन दर्शकों को आकर्षित करने में कामयाब रहा, जो इस महीने की शुरुआत में बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान हासिल 35 मिलियन दर्शकों के आँकड़े से भी अधिक रहा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.