Hurun की दानवीरों की सूची में HCL के शिव नादर फिर शीर्ष पर, निखिल कामत सबसे युवा

edelgive-hurun-india-philanthropy-list-2023

EdelGive Hurun India Philanthropy List 2023: एक बार फिर HCL के संस्थापक शिव नादर और उनका परिवार सबसे अधिक दान देने वाला उद्योगपति परिवार बन गया है। EdelGive Hurun India Philanthropy List 2023 के तहत दानवीर उद्योपतियों की जारी लिस्ट में सामने आया है, कि शिव नादर ₹2,042 करोड़ के दान के साथ लिस्ट के शीर्ष में मौजूद है। वह परोपकार सूची में लगातार 5 वर्षों से शीर्ष में मौजूद है।

लिस्ट में आगे दूसरे नंबर में आईटी सेक्टर का बड़ा नाम और Wipro के संस्थापक अजीज प्रेमजी और उनका परिवार है। विप्रो के संस्थापक अजीज प्रेमजी और उनके परिवार ने ₹1774 करोड़ का दान दिया। पिछले साल की तुलना में अजीज प्रेमजी की दान करने की दर में 267% की बढ़ोतरी हुई, तो वही HCl के संस्थापक नादर की दान करने की दर 76% बढ़ी।

EdelGive Hurun India Philanthropy List 2023

EdelGive Hurun India Philanthropy List 2023 की लिस्ट में तीसरा बड़ा नाम एशिया के नंबर वन अरबपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी के परिवार का नाम है, जिन्होंने ₹376 करोड़ दान किया। हालाँकि उनके दान करने की दर में पिछले वर्ष के मुकाबले 8% कमी दर्ज की गई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लिस्ट में सबसे युवा उद्योगपति के रूप में ब्रोकिंग फर्म Zerodha के संस्थापक निखिल कामत ने ₹111 करोड़ की राशि दान देकर 12वे स्थान में जगह सुनिचित की बता दे लिस्ट में 7 भारतीय महिलाओं ने भी जगह बनाई। रोहिणी नीलेकणी फिलैंथ्रोपीज (Rohini Nilekani Philanthropies ) की रोहिणी नीलेकणी ने महिलाओं में सबसे ज्यादा पैसे दान दिए। उन्होंने 170 करोड़ रुपये का दान दिया था और लिस्ट में 10 वें स्थान पर रहीं।

उनके बाद अनु आगा (40वीं रैंक) और लीना गांधी (41वीं रैंक) हैं, जिनमें से प्रत्येक ने 23 करोड़ रुपये का दान दिया है। लिस्ट के अनुसार इस वर्ष ₹100 करोड़ से अधिक दान देने वाले व्यक्तियों की संख्या में इज़ाफा हुआ है।

See Also
UP Govt Hotel Rating star classification hotels and resorts approved

पिछले 5 वर्षों की तुलना में ₹100 करोड़ से अधिक दान देने वाले दानदाताओं की संख्या 2 से बढ़कर 14 हो गई वही ₹50 करोड़ से अधिक दान देने वाले लोगों की संख्या 5 से बढ़कर 24 में पहुंच गई हैं। लिस्ट में सबसे अधिक दान देने वाले 39 व्यक्तियों के साथ मुम्बई शीर्ष में मौजूद है उसके बाद दिल्ली और बैंगलूरू का नंबर आता है।

बिड़ला अडानी बजाज क्रमश चौथे पांचवे और छठे स्थान में

लिस्ट में चौथे स्थान पर आदित्य बिड़ला और उनके परिवार ने ₹287 करोड़ की राशि दान देकर बनाई है। वही गुजरात के उद्योगपति गौतम अडानी और परिवार ने ₹285 करोड़ का दान देकर 5 वा स्थान में नाम दर्ज किया है। बजाज परिवार ने ₹264 करोड़ का दान देकर 6 स्थान में रहा। बता दे लिस्ट में दर्ज डेटा के अनुसार सबसे अधिक दान शिक्षा के क्षेत्र में उसके बाद आर्ट कल्चर और हैरिटेज को मिला।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.