UPSC कोचिंग इलाहाबाद यूनिवर्सिटी: सीधे छात्रों के अकाउंट में आएगी फीस

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 'डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र' (DACE) की स्थापना की गई है।
  • ओबीसी और अनुसूचित जाति वर्ग के अभ्यर्थी इस 'फ्री UPSC कोचिंग' सुविधा का लाभ ले सकेंगे।
upsc-coaching-allahabad-university-fees-will-be-credited-to-students-account

UPSC Coaching Allahabad University: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित ‘इलाहाबाद यूनिवर्सिटी’ को बीतें कई दशकों तक ‘सिविल सेवा परीक्षाओं’ के लिहाज से ‘सफलता के प्रमुख हब’ के रूप में देखा जाता था। लेकिन हाल के कुछ सालों में शहर और संस्थान से ‘आईएएस बनाने की फैक्ट्री’ का तमगा दूर होता दिखाई दिया है। ऐसे में इलाहाबाद विश्वविद्यालय एक बार फिर यूपीएससी परीक्षाओं में अपनी पुरानी साख हासिल करने की कवायद को तेज करने का प्रयास कर रहा है।

असल इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में ‘डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र’ (Dr. Ambedkar Centre of Excellence या DACE) की स्थापना की गई है। इसके तहत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के अभ्यर्थियों को सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति भी मिल सकेगी।

UPSC Free Coaching Allahabad University

जी हाँ! इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की ओर से जारी ‘डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र’ (DACE) के तहत आईएएस समेत सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए मुफ्त में कोचिंग सुविधा दी जा रही है। इस संबंध में विश्वविद्यालय की ओर से आधिकारिक वेबसाइट – www.allduniv.ac.in/p/234/Dr.-Ambedkar-Centre-of-Excellence-(DACE) पर सभी जानकारियाँ उपलब्ध करवा दी गई हैं।

यूपीएससी फ्री कोचिंग: आवदेन की तारीख व अन्य जानकारियाँ

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से इस अवसर का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन माध्यम के जरिए आवेदन मँगवाए जा रहे हैं, जिसकी शुरुआत 7 दिसंबर से हो चुकी है। आवदेन जमा करने की अंतिम तारीख 18 दिसंबर तय की गई है।

इसके योजना के तहत 100 छात्रों का चयन किया जाएगा, जिसके लिए उन्हें एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। कुल 100 में से 33 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी। यह मुफ्त कोचिंग सुविधा 1 वर्ष के लिए प्रदान की जाएगी।

इस अवधि के दौरान अगर छात्र बिना स्पष्ट कारणों के चलते 15 दिन से अधिक अनुपस्थित रहते हैं, तो ‘UPSC फ्री कोचिंग’ के लिए उनका रजिस्ट्रेशन समाप्त कर दिया जाएगा और उनसे छात्रवृत्ति की राशि भी वसूल की जा सकती है।

इस संबंध में कुछ अहम जानकारियाँ निम्नलिखित हैं; 

  • मुफ्त कोचिंग की अवधि: एक वर्ष
  • कुल सीटें: 100 सीटें
  • आयु सीमा: न्यूनतम 21 वर्ष | एससी (21-37 वर्ष) और ओबीसी (21-35 वर्ष)
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत: 07 दिसंबर 2023
  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 18 दिसंबर 2023
  • प्रवेश परीक्षा की तिथि: 24 दिसंबर 2023
  • प्रवेश परीक्षा परिणाम की घोषणा: 28 दिसंबर 2023
  • प्रवेश की तिथि: 3 जनवरी 2024
  • कक्षाएं शुरू होने की तिथि: 8 जनवरी 2024

UPSC Free Coaching: स्कॉलरशिप का प्रावधान

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से की जा रही मुफ्त यूपीएससी कोचिंग के लिए संबंधित मंत्रालय की ओर से सीधे चयनित छात्रों के अकाउंट में ₹75,000 भेजे जाएँगे। इन फीस के पैसों को छात्र इलाहाबाद विश्वविद्यालयमें जमा करेंगे। बता दें, अब तक मंत्रालय इलाहाबाद विश्वविद्यालय के खाते में यह फीस भेजा करता था।

See Also
Government-give-in-women-₹1000-month

ALSO READ: UPSC Mains पास करने वाले 63% उम्मीदवार ‘इंजीनियरिंग बैकग्राउंड’ से

इतना ही नहीं बल्कि हर एक चयनित छात्र को प्रतिमाह ₹4000 की स्कॉलरशिप भी मिलेगी। वहीं यूपीएससी मुख्य परीक्षा (मेंस) पास करके, इंटरव्यू की तैयारी करने वाले छात्रों को अतिरिक्त रूप से ₹15,000 की मदद दी जाएगी, जिससे वह मॉक इंटरव्यू आदि की तैयारी करते हुए, फाइनल सिलेक्शन की संभावनाओं को पुख्ता कर सकें।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.