Now Reading
Microsoft ने पूरी की Activision Blizzard अधिग्रहण डील, Call of Duty अब Xbox का हिस्सा

Microsoft ने पूरी की Activision Blizzard अधिग्रहण डील, Call of Duty अब Xbox का हिस्सा

  • तमाम कानूनी चुनौतियों को पार करते हुए Microsoft ने Activision Blizzard के अधिग्रहण सौदे को पूरा कर लिया है।
  • Microsoft ने लगभग $68.7 बिलियन (करीब ₹5 लाख करोड़) में यह अधिग्रहण किया है।
microsoft-completes-activision-blizzard-acquisition

Microsoft completes Activision Blizzard acquisition: टेक दिग्गज़ माइक्रोसॉफ्ट ने आखिरकार अपनी आज तक की सबसे महँगी शॉपिंग पूरी कर ली है। जी हाँ! माइक्रोसॉफ्ट ने ‘कैंडी क्रश’ (Candy Crush) और ‘कॉल ऑफ ड्यूटी’ (Call of Duty) जैसे बेहद लोकप्रिय गेम बनाने वाली कंपनी एक्टिविजन ब्लिजार्ड (Activision Blizzard) को खरीदने संबंधित सौदे को अंतिम रूप दे दिया है।

याद दिला दें, साल 2022 की शुरुआत में ही माइक्रोसॉफ्ट ने लगभग $68.7 बिलियन (करीब ₹5 लाख करोड़) की रिकॉर्ड अधिग्रहण डील का खुलासा करते हुए ‘एक्टिविजन ब्लिजार्ड’ को खरीदने का ऐलान किया था। लेकिन उस घोषणा के लगभग 20 महीनें बाद दोनों कंपनियाँ इस डील को पूरा करने में कामयाब हो सकी हैं।

असल में इस अधिग्रहण को लेकर कंपनियाँ यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका में नियामकों के साथ कानूनी लड़ाई में उलझा हुई थी। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अमेरिकी संघीय अदालत में संघीय व्यापार आयोग (FTC) को हराने और यूनाइटेड किंगडम में प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण को खुश करने के लिए सौदे को नया स्वरूप देने के बाद, इस डील को हरी झंडी मिल गई। और दोनों कंपनियों ने आधिकारिक रूप से इसे अंतिम रूप दे दिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यह डील दोनों कंपनियों के लिहाज से फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि कि एक तरफ जहाँ Microsoft इसके जरिए गेमिंग जगत में अपना व्यापाक प्रसार करने की कोशिश करेगा, वहीं एक्टिविजन ब्लिजार्ड को भी तमाम विवादों आदि को पीछे छोड़ते हुए, हालातों को सुधारने का एक अवसर मिलेगा।

इस माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक्टिविजन ब्लिजार्ड के अधिग्रहण पर आधिकारिक मुहर लगने के मौके पर, Xbox के प्रमुख फिल स्पेंसर ने कहा;

“हमें गेमिंग पसंद है। हम गेम खेलते हैं, गेम बनाते हैं और यह भी अच्छे से समझते हैं कि एक व्यक्ति या कम्यूनिटी के रूप में ‘गेमिंग’ क्या मायने रखती है। और आज हम आधिकारिक तौर पर एक्टिविजन ब्लिजार्ड और उनकी टीम का Xbox में स्वागत करते हैं।”

बता दें इस डील के पूरा होने के बाद Microsoft अब राजस्व के लिहाज से Tencent और Sony के बाद तीसरी सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बन गई है। और अब से Overwatch, Diablo, Call of Duty, Candy Crush, Spider-Man और World of Warcraft जैसे गेम्स पर माइक्रोसॉफ्ट का स्वामित्व होगा। उम्मीद यह भी की जा रही है कि माइक्रोसॉफ्ट के Xbox Game Pass में जल्द एक्टिविजन ब्लिजार्ड के कई गेम नजर आ सकते हैं।

See Also
rbi-ban-konark-urban-co-operative-bank-in-maharashtra

Microsoft completes Activision Blizzard: अब तक की सबसे बड़ी डील

दिलचस्प बात ये है कि लगभग $68.7 बिलियन के साथ यह माइक्रोसॉफ्ट के लिए अब तक की सबसे बड़ी अधिग्रहण डील है। इसके पहले तक माइक्रोसॉफ्ट द्वारा किया गया सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा लिंक्डइन (LinkedIn) का था, जिसे कंपनी ने साल 2016 में लगभग $26 बिलियन में खरीदा था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.