Now Reading
Dream11 की पैरेंट कंपनी ने भारत में लॉन्च किया पहला मोबाइल गेम ‘Dream Cricket 2024’

Dream11 की पैरेंट कंपनी ने भारत में लॉन्च किया पहला मोबाइल गेम ‘Dream Cricket 2024’

  • Dream Game Studios ने अपना पहला मोबाइल गेम, Dream Cricket 2024 लॉन्च किया है।
  • Dream Game Studios पर Dream11 की पैरेंट कंपनी Dream Sports ही मालिकाना हक रखती है।
dream11-parent-launches-its-first-mobile-game-dream-cricket-2024

Dream11 Parent Launches Its First Mobile Game in India: आज (14 अक्टूबर) को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के तहत ‘भारत-पाकिस्तान’ का मुकाबला होने जा है, जिसको लेकर क्रिकेट प्रशंसकों के उत्साह को बयाँ करने की जरूरत नहीं है। और इस मैच के ठीक पहले Dream Game Studios ने दोनों देशों में अपना पहला मोबाइल गेम, Dream Cricket 2024 लॉन्च किया है।

बता दें, Dream Game Studios पर असल में Dream11 की पैरेंट कंपनी Dream Sports का ही मालिकाना हक है। इस लॉन्च की जानकारी कंपनी ने सोशल मीडिया पर भी दी है। यह मोबाइल क्रिकेट गेम फिलहाल भारत और पाकिस्तान में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर ओपन बीटा प्रोग्राम के तहत उपलब्ध करवा दिया गया है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, गेम के iOS संस्करण पर अभी भी काम चल रहा है।

Dream Sports ने अगस्त 2021 में पुणे आधारित मोबाइल गेम डेवलपर, Rolocule Games का अधिग्रहण किया था। बाद में इसी नाम बदलकर Dream Game Studios कर दिया गया। इसके लगभग एक साल बात Dream Game Studios ने पहली बार गेम टाइटल की शुरुआत की थी। इसको पिछले महीने ही बांग्लादेश में लॉन्च किया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी के मुताबिक, रीयलिस्टिक गेमप्ले, वॉयस कमेंट्री और 3डी ग्राफिक्स के साथ ये गेम टाइटल भारत में अब तक पेश किए गए सबसे बेहतरीन AAA मोबाइल गेम्स में से एक साबित होगा। आप शायद सोच रहे हों की भला AAA मोबाइल गेम्स क्या होते हैं? ये शब्द उन वीडियो गेम्स के लिए इस्तेमाल होता है, जो डेवलपमेंट से लेकर मार्केटिंग तक के लिए व्यापक बजट उपयोग करते हैं।

Dream11 की तरह Dream Sports के पोर्टफोलियो में शामिल तमाम ब्रांड्स का कुल उपयोगकर्ता आधार लगभग 19 करोड़ बताया जाता है। ऐसे में Dream Cricket 2024 को इतने बड़े उपयोगकर्ता आधार का भी लाभ मिल सकता है।

See Also
rbi-vs-paytm-vijay-shekhar-sharma-assures-job-safety-for-employees

इस गेम में कई वर्तमान और पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों जैसे सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, गौतम गंभीर, सुरेश रैना, हरभजन सिंह समेत क्रिस गेल, राशिद खान, ब्रेट ली और शोएब अख्तर जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के 3D रीयलिस्टिक फेस शामिल किए गए हैं।

उपयोगकर्ता इस मोबाइल गेम में तमाम मोड्स जैसे मल्टीप्लेयर मैच, ड्रीम टीम आदि का लुफ़्त भी उठा सकते हैं। Dream Cricket 2024 में आपको ‘Play with Friends’ मोड भी दिया जा रहा है, जिससे गेमर्स को अपने दोस्तों के साथ निजी मैच खेलने की भी अनुमति मिलती है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत में ऑनलाइन गेमिंग का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। और खासकर देश के भीतर क्रिकेट की दीवानगी के बारे में ज़्यादा कुछ कहने की ज़रूरत नहीं है। भारत राजस्व और गेमर्स दोनों लिहाज से एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला वीडियो गेम बाजार बनकर उभरा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.