Now Reading
करीब 30 सालों बाद Windows से WordPad को हटाने जा रहा है Microsoft

करीब 30 सालों बाद Windows से WordPad को हटाने जा रहा है Microsoft

microsoft-to-remove-wordpad-from-windows-after-30-years

Microsoft to remove WordPad from Windows: अगर आप कभी भी विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर रहे हैं तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपने WordPad का इस्तेमाल ना किया हो! अधिकांश लोग सालों पहले से WordPad का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट अब आइकॉनिक WordPad के साथ लोगों के इस सफर को विराम देने जा रहा है।

जी हाँ! असल में टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी आगामी रिलीज वर्जन से WordPad को हटाए जाने की पुष्टि कर दी है।

क्या है WordPad?

WordPad माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाला एक मुफ्त (फ्री) बेसिक वर्ड प्रॉसेसर ऐप है।

दिलचस्प यह है कि मूल रूप से 1995 में ‘Windows 95’ के साथ पेश किया गया WordPad लगभग बीतें 30 सालों से सभी विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा रहा है।

Microsoft Remove WordPad: कंपनी ने क्या कहा?

अपने इस कदम को लेकर अपने सपोर्ट पेज पर आधिकारिक रूप से कंपनी ने कहा;

“WordPad को अब अपडेट नहीं किया जा सकेगा और साथ ही आगामी विंडोज़ वर्जन रिलीज़ में इसे हटा दिया जाएगा। हम .doc और .rtf जैसे रिच टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के लिए Microsoft Word और .txt जैसे सादे टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के लिए Windows Notepad इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।”

असल में देखा जाए तो Microsoft का इरादा फ्री वर्ड प्रॉसेसर – WordPad को खत्म करते हुए, इसके स्थान पर विंडोज़ यूजर्स के बीच Microsoft Word को लोकप्रिय बनाने का है। असल में Microsoft Word एक पेड सर्विस है और इसके लिए यूजर्स को भुगतान करने की आवश्यकता होती है। ये Office 365 सब्सक्रिप्शन का ही हिस्सा है।

microsoft-to-remove-wordpad-from-windows-after-30-years

See Also
australia-votes-to-name-its-first-moon-rover

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि एक ओर जहाँ Microsoft पेड वर्ड प्रॉसेसर को बढ़ावा देने की कोशिश में है, वहीं दूसरी ओर कंपनी अपने फ्री ऐप Notepad में कई नए फीचर्स को भी शामिल कर रही है।

हाल में ही कंपनी ने Notepad में ‘ऑटो-सेव’ और ‘ऑटो-रीस्टोर’ जैसी खूबियाँ शामिल की हैं। लेकिन WordPad से विपरीत Notepad का रिच टेक्स्ट डॉक्यूमेंट का सपोर्ट नहीं करता है, यह सिर्फ .txt तक ही सीमित है।

वैसे हाल में ही माइक्रोसॉफ्ट ने ChatGPT आधारित Bing Chat को लोकप्रिय बनाने के लिए अपने वर्चुअल असिस्टेंट, स्टैंडअलोन Cortana ऐप को भी हटाने का ऐलान किया था।

आपको बता दें मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फिलहाल माइक्रोसॉफ़्ट Windows 11 के बाद के अगले वर्जन यानी Windows 12 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है, जिसे साल 2024 की शुरुआत में रिलीज किया जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.