Now Reading
PlayStation पर उपलब्ध रहेगा Call of Duty, Microsoft ने की 10 साल की डील

PlayStation पर उपलब्ध रहेगा Call of Duty, Microsoft ने की 10 साल की डील

call-of-duty-to-remain-on-playstation-as-microsoft-sign-10-year-deal

Microsoft Deal – Call of Duty PlayStation: गेमिंग के दीवानोंके लिए एक अच्छी खबर है। लोकप्रिय गेमिंग फ्रेंचाइजी, कॉल ऑफ ड्यूटी (Call of Duty) गेम अब PlayStation पर आगे भी उपलब्ध रहेगा। इस खबर की पुष्टि खुद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की ओर से की गई।

Microsoft Gaming और Xbox के सीईओ, फिल स्पेंसर ने एक ट्वीट के जरिए यह बताया कि Call of Duty गेमिंग टाइटल आगे भी PlayStation पर उपलब्ध रहेगा और इसके लिए Microsoft ने Sony के साथ आधिकारिक रूप से साझेदारी की है।

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा

“हमें यह ऐलान करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि Microsoft ने Activision Blizzard के अधिग्रहण के बाद अब PlayStation पर Call of Duty की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए एक बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।”

“हम एक ऐसे भविष्य की उम्मीद करते हैं, जहाँ वैश्विक स्तर पर गेमर्स के पास अपने पसंदीदा गेम्स खेल सकनें के अधिक विकल्प मौजूद हों।” 

Microsoft Deal – Call of Duty PlayStation: क्यों है अहम? 

आप सोच रहे होंगे कि कॉल ऑफ ड्यूटी तो पहले से ही PlayStation पर मौजूद है, तो भला ये इतनी बड़ी खबर के तौर पर पेश क्यों की जा रही है? असल में अगर आपको याद हो तो हाल में ही माइक्रोसॉफ्ट द्वारा कॉल ऑफ ड्यूटी की निर्माता कम्पनी एक्टिविजन ब्लिज़ार्ड (Activision Blizzard) के अधिग्रहण का ऐलान किया गया है।

See Also
up-govt-allocates-₹1000-cr-startup-fund

call-of-duty-to-remain-on-playstation-as-microsoft-sign-10-year-deal

ऐसे में अमेरिकी नियामकों ने ये चिंता जाहिर की थी कि अधिग्रहण के बाद गेमिंग बाजार में माइक्रोसॉफ्ट प्रतिस्पर्धा को खत्म करने की कोशिश करेगा और  कंपनी गेमर्स के लिए विकल्पों को सीमित करने के प्रयास कर सकती है। कुछ लोगों का मानना था कि माइक्रोसॉफ़्ट आने वाले समय में अपने Xbox के प्रतिद्वंदी PlayStation से कुछ टाइटल्स को छिनने का प्रयास भी कर सकती है। 

लेकिन ऐसा लगता है कि माइक्रोसॉफ्ट ने अधिग्रहण के संभावित प्रभावों से जुड़ी नियामकों की चिंताओं को दूर करने के लिए अब यह बड़ा कदम उठाया है।

वैसे कंपनी की ओर से PlayStation के साथ समझौते की समयईमा का उल्लेख नहीं किया गया है। परंतु सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह समझौता लगभग 10 साल की अवधि के लिए किया गया है। जाहिर है इसका सबसे बड़ा फ़ायदा गेमर्स को होगा, फिर भले वो Xbox का इस्तेमाल करते हों या PlayStation का।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.